Home /News /delhi-ncr /

Delhi : द‍िल्‍लीवालों की जेब पर पड़ेगी मार, सभी कैटेगरी के प्रॉपर्टी टैक्‍स में होगी भारी बढ़ोत्‍तरी

Delhi : द‍िल्‍लीवालों की जेब पर पड़ेगी मार, सभी कैटेगरी के प्रॉपर्टी टैक्‍स में होगी भारी बढ़ोत्‍तरी

साउथ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती की ओर से न‍िगम सदन बैठक में आज बजट भाषण पेश क‍िया गया. (File Photo)

साउथ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती की ओर से न‍िगम सदन बैठक में आज बजट भाषण पेश क‍िया गया. (File Photo)

SDMC Budget 2022-23: साउथ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती की ओर से न‍िगम सदन बैठक में आज बजट भाषण पेश क‍िया गया ज‍िसमें वर्ष 2021-22 के संशोध‍ित बजट अनुमान और 2022-23 के बजट अनुमान प्रस्‍तुत क‍िए गए. एसडीएमसी की ओर से अगले साल के बजट अनुमान में कुछ खास प्रस्‍ताव भी क‍िए गए हैं. लेक‍िन आम लोगों की जेब पर भारी प्रभाव पड़ने वाला है. न‍िगम ने सभी कैटेगरी की प्रॉपर्टी में दरों को बढ़ाने और राहत की दरों में कटौती करने का प्रस्‍ताव बजट में क‍िया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD) के 272 वार्डों पर अगले साल संभवत: अप्रैल माह में चुनाव होने प्रस्‍ताव‍ित हैं. इसके चलते तीनों नगर न‍िगमों की ओर से अगले व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 के ल‍िए बजट प्रस्‍तुत करने की प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है.

    साउथ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (South MCD) कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती की ओर से न‍िगम सदन बैठक में आज बजट भाषण पेश क‍िया गया ज‍िसमें वर्ष 2021-22 के संशोध‍ित बजट अनुमान और 2022-23 के बजट अनुमान प्रस्‍तुत क‍िए गए. एसडीएमसी (SDMC) की ओर से अगले साल के बजट अनुमान में कुछ खास प्रस्‍ताव भी क‍िए गए हैं. लेक‍िन आम लोगों की जेब पर भारी प्रभाव पड़ने वाला है. न‍िगम ने सभी कैटेगरी की प्रॉपर्टी में दरों (Rate of Property Tax) को बढ़ाने और राहत की दरों में कटौती करने का प्रस्‍ताव बजट (Budget) में क‍िया है.

    बजट पेश करते हुए एसडीएमसी कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती ने प्रस्‍ताव क‍िया क‍ि न‍िगम की ओर से अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में सभी वार्ड में एमसीडी ड‍िस्‍पेंसरी खोली जाएगी. इसके अलावा पार्क‍िंग समस्‍या पर व‍िशेष ध्‍यान देते हुए दिल्ली के ग्रेटर कैलाश, अमर कॉलोनी में दो और नई पार्किंग बनाई जाएंगी. वहीं पंजाबी बाग और जनकपुरी में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण भी किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: SDMC ने मायापुरी के ‘कासा रॉयल’ बैक्वेट हॉल पर जड़ा ताला, सालों से नहीं भरा था प्रापर्टी टैक्स

    इसके अलावा भारत दर्शन पार्क और वेस्‍ट टू वंडर पार्क के साथ एमसीडी अब अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में बॉलीवुड पार्क भी बनाने जा रही है. इसके ल‍िए बजट में प्रस्‍ताव क‍िया गया है. इसके अलावा शहीदी पार्क बनाने की योजना भी तैयार की गई. इसको शीघ्र की शुरू क‍िया जाएगा.

    एसडीएमसी ने चुनावी वर्ष होने के बाद भी बजट में हाउस टैक्‍स बढ़ोत्‍तरी का प्रस्‍ताव क‍िया है. कम‍िश्‍नर ने बजट में प्रस्‍ताव करते हुए कहा है क‍ि एसडीएमसी की ओर से बजट में हाउस टैक्स की दरें बढ़ाने का प्रस्ताव क‍िया जा रहा है. आवासीय और कॉमर्शियल संपत्तियों पर टैक्स बढ़ाया जाएगा.
    कॉमर्शियल संपत्तियों पर पांच फीसदी टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव बजट अनुमान में क‍िया गया है. ए से ई कैटेगरी की आवासीय संपत्तियों पर14 फीसदी और एफ से एच कैटेगरी की संपत्‍त‍ियों पर 12 फीसदी टैक्स बढ़ाने का प्रस्‍ताव बजट में क‍िया गया है.

    वहीं, एकमुश्त सम्पत्ति कर की छूट 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी करने का प्रस्ताव भी बजट में क‍िया गया है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की संपत्तियों की छूट का दायरा भी 100 वर्ग मीटर का सीमित कर द‍िया गया है.

    इसके अत‍िर‍िक्‍त औद्योग‍िक संपत्‍त‍ियों जोक‍ि वाण‍िज्‍यक संपत्‍त‍ियों में पर‍िवर्त‍ित हो गई हैं, उन पर 20 फीसदी कर प्रस्‍तावि‍त है. ऐसे ही द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम की वाण‍िज्‍यक संपत्‍त‍ियां पार्क‍िंग, खाली भूम‍ि आद‍ि पर 20 फीसदी कर का प्रस्‍ताव भी बजट में क‍िया गया है.

    वहीं द‍िल्‍ली सरकार से यह भी आग्रह क‍िए जाने का प्रस्‍ताव क‍िया है क‍ि संपत्‍त‍ि हस्‍तांतरण संग्रहण शुल्‍क जोक‍ि इस समय 3 फीसदी है , को घटाकर 1 फीसदी क‍िया जाए.

    एसडीएमसी कम‍िश्‍नर का मानना है क‍ि टैक्स में बढ़ोतरी से एसडीएमसी के राजस्व में15 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है. सभी संपत्तियों को टैक्स के दायरे में लाया जाएगा.

    इसके अत‍िरिक्‍त ड‍िज‍िटल इंड‍िया की ओर बढ़ते हुए एसडीएमसी अगले साल न‍िगम को पूरी तरह से ऑनलाइन कर देगी.

    एसडीएमसी ने अपने अधीनस्‍थ कचरे के न‍िपटान का तेजी से करने की योजना भी बनाई है. न‍िगम की ओर से 51 लाख मीट्र‍िक टन लैगेसी कचरे का न‍िस्‍तारण कर रहा है. वहीं इसको शत प्रत‍िशत न‍िस्‍तारण द‍िसंबर, 2023 तक पूरा करने का लक्ष्‍य भी है.

    Tags: Budget, Budget news, Delhi budget, Delhi MCD, Delhi MCD Elections, Delhi news, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर