• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दक्षिण दिल्ली के इस गांव में SDMC शुरू करेगा बहुस्तरीय पार्किंग, इतनी कारें खड़ी करने की होगी जगह

दक्षिण दिल्ली के इस गांव में SDMC शुरू करेगा बहुस्तरीय पार्किंग, इतनी कारें खड़ी करने की होगी जगह

एसडीएमसी ने पिछले साल नवंबर में ग्रीन पार्क इलाके में स्वचालित टावर स्टैक पार्किंग सुविधा शुरू की थी.  (सांकेतिक फोटो)

एसडीएमसी ने पिछले साल नवंबर में ग्रीन पार्क इलाके में स्वचालित टावर स्टैक पार्किंग सुविधा शुरू की थी. (सांकेतिक फोटो)

एसडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पार्किंग की इमारत का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और यह 15-20 दिनों में उपयोग योग्य हो जाएगा. इस महीने के अंत में या अक्टूबर की शुरुआत में हम उसका उद्घाटन करने पर विचार कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दक्षिण दिल्ली (South Delhi) के अधचीनी इलाके में जल्द ही पार्किंग और यातायात की समस्या का समाधान होने वाला है. दरअसल, दक्षिण दिल्ली नगर निगम इस साल अक्टूबर से गांव में बहुस्तरीय स्टैक पार्किंग (Parking) शुरू करेगा. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) के अधिकारियों के अनुसार, इस पार्किंग सुविधा से इलाके में इधर-उधर गाड़ियां खड़ी होने की समस्या से निजात मिलेगी. पार्किंग में 86 कारें खड़ी करने की जगह होगी.

    एसडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पार्किंग की इमारत का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और यह 15-20 दिनों में उपयोग योग्य हो जाएगा. इस महीने के अंत में या अक्टूबर की शुरुआत में हम उसका उद्घाटन करने पर विचार कर रहे हैं. इस पार्किंग में एक वक्त में 86 कारें खड़ी की जा सकेंगी.’’ एसडीएमसी के अधिकारियों के अनुसार, स्टैक पार्किंग सुविधा में एक ही पार्किंग स्पॉट (जगह) पर एक से ज्यादा कारें खड़ी करने की सुविधा मिलती है. अधिकारी ने बताया कि इस तरह की पार्किंग सुविधा का उपयोग सामान्य तौर पर वहां होता है जहां कम जगह उपलब्ध हो. ऐसी पार्किंग सुविधा यूरोपीय देशों में आम बात है.

    इनमें कुल 930 कारें खड़ी करने की जगह है
    एसडीएमसी ने पिछले साल नवंबर में ग्रीन पार्क इलाके में स्वचालित टावर स्टैक पार्किंग सुविधा शुरू की थी. और वहां एक समय में 156 कारें खड़ी की जा सकती हैं. एसडीएमसी के अधिकार क्षेत्र में कुल 119 पार्किंग स्थल हैं. इनमें से 113 सामान्य पार्किंग हैं जबकि छह बहुस्तरीय पार्किंग हैं. इन सभी में कुल 37,143 वाहनों को खड़ा करने की जगह है. इसके अलावा शहरी निकाय ने ग्रेटर कैलाश-1 और 2, अमर कालोनी और पंजाबी बाग में चार तरह की बहुस्तरीय पार्किंग भी बनायी है. अधिकारियों ने बताया कि इनमें कुल 930 कारें खड़ी करने की जगह है. वहीं, स्थानीय लोगों और दुकानदारों का कहना है कि अब गाड़ी पार्क करने के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

    (इनपुट- भाषा)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज