Ghaziabad: त्योहारों के चलते 30 नवंबर तक बढ़ाई गई धारा 144, जानें इस दौरान क्या न करें

नवरात्र (Navratra) के दौरान अगर धारा 144 का उल्लंघन करते दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी.
नवरात्र (Navratra) के दौरान अगर धारा 144 का उल्लंघन करते दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी.

दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक बार फिर से धारा-144 (Section -144) की अवधि बढ़ा दी गई है. नवरात्र, विभिन्न परीक्षाओं और कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने ये कदम उठाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 8:23 PM IST
  • Share this:
गाजियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक बार फिर से धारा-144 (Section -144) की अवधि बढ़ा दी गई है. त्योहारों के चलते जिला प्रशासन ने 30 नवंबर तक धारा-144 की अवधि बढ़ाई है. त्योहारों, विभिन्न परीक्षाओं एवं कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने ये कदम उठाया है. आगामी 30 नवंबर तक गाजियाबाद में धारा 144 का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई होगी. इस दौरान किसी भी कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी. भीड़ जुटाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. नवरात्र (Navratra) के दौरान अगर धारा 144 का उल्लंघन करते दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी.

त्योहारों के चलते धारा-144 बढ़ाई गई
गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने यह नया आदेश जारी किया है. सभी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए गए हैं कि अगर जिले में कहीं भी धारा 144 का उल्लंघन होता है तो कार्रवाई की जाए. नए आदेश के मुताबिक सैलून, मॉल, स्पॉ, जिम, खेल कांप्लेक्स, स्वीमिंग पूल जिला प्रशासन के पहले की गाइडलाइंस के मुताबिक ही खुलेंगे. चार पहिया वाहन में चालक के अतिरिक्त दो व्यक्ति और दो पहिया वाहन पर दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं. वहीं, जिले के स्कूल और कॉलेज अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे. जिले के अंदर सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय अपराध होगा. पकड़े जाने पर फाइन भी वसूला जाएगा. सार्वजनिक जगहों पर बिना फेस कवर और मास्क के जाना दंडनीय अपराध होगा.

section 144 imposed in navratra, navratra festival, Ghaziabad news, delhi-ncr news, November 30, Corona Virus, ghaziabad news live updates, Section-144 applied for till September 30, ghaziabad district News, National News, Uttar Pradesh news, जिलाधिकारी, गाजियाबाद, धारा 144, 30 नवंबर 2020, कोरोना वायरस, गाजियाबाद में धारा-144 लागू, स्‍कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, धारा 188नवरात्र के दौरान जिला प्रशासन विशेष सख्ती रखेगी.
नवरात्र के दौरान जिला प्रशासन विशेष सख्ती रखेगी.

30 नवंबर तक धारा- 144 लागू


गाजियाबाद के जिलाधिकारी के मुताबिक, जिले में आगामी 30 नवंबर की मध्य रात्रि तक धारा 144 लागू रहेगी. इस दौरान अगर किसी ने आदेश का उल्लंघन करते पाया गया तो उसके खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी. धारा 144 लगने के बाद जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, सरकारी और गैरसरकारी शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ कोंचिग भी बंद रहेंगे. इसके साथ धारा 144 के तहत जिले में सभी राजनैतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और खेल संबंधी आयोजनों पर जिला प्रशासन की नजर रहेगी. किसी भी प्रकार की प्रदर्शनी, रैली और जुलूस के लिए भी प्रसासन की अनुमति लेनी पड़ेगी. सार्वजनिक स्थानों पर पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों की सभा नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Potato Price in Navratra: नवरात्र के पहले ही दिन फलहार में आलू का आहार हुआ महंगा

जिला प्रशासन ने इसके साथ ही शॉपिग मॉल्स, होटल और रेस्टोरेंट में बिना मास्क जाने की इजाजत नहीं दी है. इस दौरान सभी प्रकार के दुकानदारों को भी फेस कवर और फेस मास्क के साथ दस्तानों का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. बिना अनुमति के विवाह समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे. अगर आयोजित किए भी जाएंगे तो जिला प्रशासन की इजाजत लेनी होगी. इन आयोजनों में 100 से अधिक व्यक्तियों की शामिल होने की अनुमति नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज