लाइव टीवी

COVID-19: अब दिल्ली में धारा 144 लागू, नोएडा के लिए भी जारी हुए निर्देश
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 5:14 PM IST
COVID-19: अब दिल्ली में धारा 144 लागू, नोएडा के लिए भी जारी हुए निर्देश
दिल्ली में धारा 144 लागू.

दिल्ली पुलिस (DELHI POLICE) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 5:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (DELHI POLICE) ने कोरोना वायरस को देखते हुए पूरे दिल्ली में धारा 144 लागू कर दिया है. दिल्‍ली में धारा 144 लागू होने के बाद दो से अधिक आदमी एक जगह इकट्ठा नहीं होंगे. इसे आज रात यानी 22 मार्च की रात नौ बजे से 31 मार्च तक की मध्‍य रात्रि 12 बजे तक के लिए लागू किया गया है. दिल्ली से सटे नोएडा में भी धारा 144 लगा दी गई है.

इस समय पूरी दुनिया कोरोना के खिलाफ अस्तित्व की लड़ाई लड़ी जा रही है. भारत में भी संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके कारण ही सुरक्षा एवं बचाव के इंतजाम किए जा रहे हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली में भी इससे सतर्कता बरतते हुए और संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.

ये हैं निर्देश




  • धारा 144 के दौरान किसी भी तरह का धरना-प्रदर्शन या जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा.

  • राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक या धार्मिक कार्यक्रमों के लिए एक स्थान पर इकट्ठा होने पर भी पाबंदी रहेगी.

  • साप्ताहिक बाजारों पर भी पाबंदी लागू रहेगी. साथ ही अन्य आयोजन, प्रदर्शनी जैसे कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध लागू रहेगा.

  • प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स के द्वारा आयोजित किए जाने पर्यटन टूर पर भी प्रतिबंध लागू होगा.

  • इस प्रतिबंध को न मानने वाले व्यक्ति के खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.


इससे पहले कोरोना वायरस के लगातार मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया था. राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे ने उच्च स्तरीय बैठक के बाद फैसला लिया कि पूरे महाराष्ट्र में आज मध्य रात्रि से धारा 144 लागू कर दी जाएगी. प्राइवेट बस और सरकारी बसें बंद की जाएंगी. एक जगह पर पांच से अधिक लोग इकट्ठा नही होंगे. सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद रखा जाएगा.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के भी सात जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया. जिसके चलते लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, नोएडा, लखीमपुर खीरी अब 31 मार्च तक पूरी तरह से लॉकडाउन रहेंगे. गौरतलब है कि इस संबंध में चीफ सेक्रेटरी की बैठक में फैसला हुआ और इसकी औपचारिक घोषणा शाम चार बजे तक हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः COVID-19: लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा समेत यूपी के 7 जिले लॉकडाउन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 4:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर