Home /News /delhi-ncr /

सीरो सर्वे रिपोर्ट: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- दिल्ली में 97% से ज्यादा लोगों में कोरोना एंटीबॉडी तैयार

सीरो सर्वे रिपोर्ट: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- दिल्ली में 97% से ज्यादा लोगों में कोरोना एंटीबॉडी तैयार

दिल्ली में सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी हुई है. इसमें 97 फीसदी से ज्यादा लोगों में कोरोना एंटीबॉडी तैयार हो गई है.  (File Photo)

दिल्ली में सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी हुई है. इसमें 97 फीसदी से ज्यादा लोगों में कोरोना एंटीबॉडी तैयार हो गई है. (File Photo)

Delhi Corona News Update: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अप्रैल और मई में दिल्ली के कोविड महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आने के बाद यह पहला सर्वेक्षण था. जनवरी में किए गए 5वें दौर के सीरो सर्वेक्षण से पता चला था कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों ने covid-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली थी.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने गुरुवार को कहा कि छठे सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण (Sixth Serological Survey) से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital) में ‘सीरो-पॉजिटिविटी’ दर 97 प्रतिशत (Sero positivity rate) है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में इसकी दर 95 प्रतिशत से अधिक पाई गई है.

    सत्येंद्र जैन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, ‘महिलाओं में पुरुषों की तुलना में सीरो पॉजिटिविटी दर अधिक थी. 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों में सीरो पॉजिटिविटी दर 88 प्रतिशत थी, जबकि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इसकी दर 97 से 98 प्रतिशत रही.’

    उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें सीरो पॉजिटिविटी दर 97 प्रतिशत से अधिक है, जबकि जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, उनमें इसकी दर 90 प्रतिशत है. उन्होंने कहा, ‘यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वेक्षण था और इसके लिये 28,000 नमूने एकत्र किए गए थे.’ उन्होंने कहा कि अप्रैल और मई में दिल्ली के कोविड महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आने के बाद यह पहला सर्वेक्षण था. जनवरी में किए गए 5वें दौर के सीरो सर्वेक्षण से पता चला था कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों ने covid-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली थी.

    अप्रैल और मई में, दिल्ली ने महामारी की दूसरी लहर का सामना किया था, जिसमें अस्पतालों में ऑक्सीजन तथा आवश्यक दवाओं की कमी के कारण कई लोगों की जान चली गई थी. महामारी फैलने के बाद से दिल्ली में इस साल 20 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 28,395 मामले सामने आए थे. 22 अप्रैल को संक्रमण दर सबसे अधिक 36.2 फीसदी थी। तीन मई को सबसे ज्यादा 448 मौतें हुईं थीं.

    कोरोना एंटीबॉडी बन चुकी है
    बता दें कि छठा सीरो सर्वे 24 सितम्बर से शुरू हुआ था. एक हफ्ते तक पूरी दिल्ली के 280 वार्डों से करीब 28 हज़ार सैम्पल कलेक्ट किए गए थे. तब स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया था कि सर्वे में पूरी दिल्ली से 28 हजार सैम्पल लिए जाएंगे, जिसमें दिल्ली के हर वार्ड से 100-100 सैंपल लिए गए हैं. दो सप्ताह बाद सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी की गई है, जिससे यह पता चल रहा है कि दिल्ली की कितनी आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है.

    हर चौथा शख्‍स कोरोना की चपेट में आया
    वहीं, पिछले साल नवंबर महीने में भी सीरो लॉजि‍कल सर्वे सामने आया था, जिसमें कहा गया था कि देश की राजधानी का हर चौथा शख्‍स कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है. दिल्‍ली सरकार के सीरो लॉजि‍कल सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई थी. 15,000 लोगों में SARS-CoV-2 के खिलाफ एंटीबॉडीज का पता लगाने के लिए अक्‍टूबर में यह सर्वे हुआ था. सितंबर के सीरो सर्वे के मुकाबले, आंकड़ों में कोई खास बदलाव नहीं आया था. तब रिपोर्ट यह भी कहती थी क‍ि कोविड-19 पॉजिटिव मिले लोगों में एक बड़ी संख्‍या (43.5%) उनकी है, जिनमें एंटीबॉडीज नहीं मिलीं.

    (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Corona News Update, Delhi corona update, Delhi News Alert, Delhi-NCR News

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर