लाइव टीवी

निर्भया गैंगरेप: गुनहगारों के खिलाफ डेथ वॉरंट जारी करने वाले जज का तबादला
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 3:36 PM IST
निर्भया गैंगरेप: गुनहगारों के खिलाफ डेथ वॉरंट जारी करने वाले जज का तबादला
निर्भया के चारों दोषियों की फाइल फोटो.

जज (Judge) सतीश कुमार अरोड़ा को एक साल के लिये प्रतिनियुक्ति के पर अतिरिक्त रजिस्ट्रार के रूप में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) स्थानांतरित कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 3:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. निर्भया मामले (Nirbhaya Gang Rape Case) में दोषियों को डेथ वारंट जारी करने वाले अतिरिक्त सत्र न्यायधीश सतीश कुमार अरोड़ा (Satish Kumar Arora) का तबादला कर दिया गया है. जज अरोड़ा को एक साल के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर अतिरिक्त रजिस्ट्रार के रूप में सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया है. जज सतीश अरोड़ा ने दिल्ली में साल 2012 में हुए गैंगरेप के चारों दोषियों के खिलाफ कुछ दिन पहले ही डेथ वारंट जारी किया था.

बता दें कि निर्भया केस के चार दोषी मुकेश, पवन, विनय और अक्षय को पहले ही फांसी की सजा दिए जाने का ऐलान हो गया है. पिछले एक महीने में दो बार चारों दोषियों का डेथ वारंट जारी हो गया है, पहले 22 जनवरी 2020 को फांसी देने का ऐलान किया गया था. लेकिन दोषी विनय के सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने की वजह से फांसी की सजा टल गई और उसे बढ़ाकर 1 फरवरी 2020 कर दिया गया.

आगे बढ़ रही तारीख
निर्भया के दोषी फांसी की सजा को टालने की लगातार कोशिशें कर रहे हैं. पहले विनय की ओर से सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दायर की गई, फिर मुकेश ने भी ऐसा ही किया. लेकिन बारी-बारी से दोनों की याचिकाओं को खारिज कर दिया गया. इसके बाद मुकेश ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने दया याचिका दायर की थी, लेकिन वहां से भी याचिका को खारिज कर दिया गया. लगातार याचिकाओं की वजह से ही कोर्ट ने फांसी की तारीख को बढ़ा दिया था

दोषियों से पूछी अंतिम इच्छा
तिहाड़ जेल प्रशासन ने निर्भया के चारों दोषियों को फांसी की सजा देने की तैयार शुरू कर दी है. प्रशासन ने चारों दोषियों से उनकी आखिरी इच्छा पूछी है. प्रशासन की ओर से पूछा गया है कि फांसी से पहले वह अपनी अंतिम मुलाकात किससे करना चाहते हैं? उनके नाम अगर कोई प्रॉपर्टी या बैंक खाते में जमा कोई रकम है तो उसे किसी के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं?

ये भी पढ़ें: निर्भया गैंगरेप: 30 जनवरी को दिल्ली पहुंचेगा जल्लाद, 1 फरवरी को होनी है फांसी

ये भी पढ़ें: निर्भया गैंगरेप: दोषियों की क्‍या है आखिरी इच्‍छा? अंतिम बार किससे करना चाहते हैं मुलाकात?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 3:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर