दिल्ली विधानसभा चुनाव में छाया बिहार के नेताओं का जादू, क्या दिखा पायेंगे ट्रेलर?

कांग्रेस ने चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष कीर्ति झा को बनाया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली विधानसभा के इस चुनाव में (Delhi Assembly Election 2020) राजनीतिक दबदबा बिहार के नेताओं (Bihari Leaders) का ही होगा. विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के अलावे सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनाव के लिए बिहारियों पर ही भरोसा किया है.

  • Share this:
पटना. आठ फरवरी, 2020 को दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly Election 2020) का चुनाव होना है लेकिन इस बार के चुनाव में राजनीतिक दबदबा बिहार के राजनेताओं का होगा. विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के अलावा सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनाव के लिए बिहारियों पर भरोसा किया है. कांग्रेस ने जहां बिहार से ताल्लुक रखने वाले कीर्ति झा आजाद (Kirti Jha Azad) को दिल्ली चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है. तो आरजेडी ने मनोज झा को दिल्ली का प्रभारी बनाया है. वही बीजेपी की सहयोगी पार्टी जनता दल युनाइटेड यानी जेडीयू ने भी संजय झा को दिल्ली का प्रभारी बनाया है. बीजेपी ने केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री और बिहार से सांसद नित्यानंद राय को दिल्ली का प्रभारी बनाया है. मतलब सभी प्रमुख राजनीतिक दल के दिल्ली प्रभारी बिहार के ही रहने वाले हैं. बीजेपी नेता अजीत चौधरी का मानना है कि इस बार दिल्ली का मुख्यमंत्री भी बिहार का ही होगा. बता दें कि बीजेपी जिनकी बात कर रही है वो दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी हैं.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, बिहार, मनोज झा, संजय झा, नित्यानंद राय, Delhi Assembly Election 2020, Bihar, Manoj Jha, Sanjay jha, Nityanand Rai
बिहार सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह का मानना है कि बिहार की राजनीति से देश की राजनीति भी तय होती है


'क्या कहना है बिहार के मंत्री का'
दिल्ली विधानसभा चुनाव में बिहारियों के बढ़ते दबदबे पर बिहार सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह का कहना है कि दिल्ली में बिहारियों की संख्या अधिक है. इसलिए वहां बिहार के नेताओं को ही कमान दे दी गयी है. उन्होंने कहा कि बिहार की राजनीति से ही देश की राजनीति भी तय होती है. बिहार जब करवट लेता है तब देश बदलता है, और यह बात सभी जानते हैं. बिहार में राजनीति और राजनीतिज्ञ बड़े निपुण होते हैं. एक से एक दिगग्ज बिहार से निकलते हैं जो देश की सियासत के जाने-माने चेहरे के रूप में उभरते हैं.

Delhi assembly elections 2020, Congress, RJD, four seats, Manoj Jha, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, कांग्रेस, राजद, चार सीट, मनोज झा
आरजेडी के नेता मानते हैं कि दिल्ली में लालू यादव का जादू चलेगा (फाइल फोटो)


'क्या दिल्ली चुनाव बिहार का ट्रेलर है'
दिल्ली में बिहारियों के दबदबे के पीछे आरजेडी का अपना तर्क है. आरजेडी के नेता मृत्युंजय तिवारी का कहना है कि लालू प्रसाद यादव का जादू दिल्ली में चलने वाला है. क्योंकि यह आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के पहले का ट्रेलर है. क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव के कुछ महीनों बाद बिहार का चुनाव होना है. वो कहते हैं कि दिल्ली में कांग्रेस और आरजेडी की मिलीजुली सरकार इसलिए बनेगी क्योंकि दिल्ली में बिहारियों की संख्या काफी अधिक है और आरजेडी सुप्रीमो यहां रहने वाले सभी बिहारियों के दिलों में बसते हैं.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, बिहार, मनोज झा, संजय झा, नित्यानंद राय, Delhi Assembly Election 2020, Bihar, Manoj Jha, Sanjay jha, Nityanand Rai
काम की तलाश में हर साल बिहार से बड़ी संख्या में लोग दिल्ली आते हैं (प्रतीकात्मक फोटो)


'दिल्ली में बिहारी आबादी किसके साथ'
समझा जाता है कि दिल्ली में बिहारियों की संख्या कुल आबादी का लगभग 27 प्रतिशत है. ज्यादातर लोग यहां मजदूरी या काम की तलाश के लिए आते हैं. अब देखना है कि दिल्ली में 'झा' जी की टेकनिक काम करती है या केजरीवाल का मुफ्त में पानी बिजली का गारंटी कार्ड चलता है या फिर देश के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय का राष्ट्रवाद दिल्लीवासियों के मन में बसता है.

ये भी पढ़ें: 

जानिए कौन हैं सीएम केजरीवाल को चुनौती देने वाले बीजेपी के सुनील यादव?

नड्डा से मिलने के बाद सुनील यादव बोले- BJP में मुझसे बड़ा सुपरस्टार कौन?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.