फिर बंद हो सकती है शाहीन बाग-कालिंदी कुंज सड़क, Delhi Police कमिश्नर और गृह सचिव को लिखा लैटर!
Delhi-Ncr News in Hindi

फिर बंद हो सकती है शाहीन बाग-कालिंदी कुंज सड़क, Delhi Police कमिश्नर और गृह सचिव को लिखा लैटर!
शाहीन बाग प्रदर्शन. File Photo

पत्र में कहा गया है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) के बीच सार्वजनिक मार्ग अवरुद्ध करने वाले किसी भी विरोध को रोकने को लेकर दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) पहले से ही कार्रवाई करे.

  • Share this:
नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) के विरोध में दोबारा धरना-प्रदर्शन शुरू हो सकते हैं. शाहीन बाग (shaheen bagh) में तो दोबारा से धरना-प्रदर्शन किए जाने की कोशिश हो चुकी है. इस तरह की रिपोर्ट्स को लेकर दिल्‍ली पुलिस कमिश्नर को इस संबंध में एक पत्र लिखा गया है. पत्र में मांग की गई है कि शाहीन बाग प्रोटेस्ट के "दूसरे चरण" को रोकने के लिए पहले ही ऐहतियातन कदम उठाए जाएं.

यह मांग वकील (Advocate) एवं सामाजिक कार्यकर्ता अमित साहनी की तरफ से की गई है. उनका कहना है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) के बीच सार्वजनिक मार्ग अवरुद्ध करने वाले किसी भी विरोध को रोकने को लेकर दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) पहले से ही कार्रवाई करे.





पत्र में इन गोपनीय जानकारियों का दिया है हवाला
वकील एवं सामाजिक कार्यकर्ता अमित साहनी की तरफ से दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि रिपोर्ट के अनुसार, विरोध-प्रदर्शनों को सक्रिय कर सड़क को दोबारा अवरुद्ध करने के लिए शाहीन बाग और जामिया मिलिया इस्लामिया क्षेत्र में कई बंद दरवाजों के पीछे बैठकें हुई हैं, इसलिए विरोध शुरू होने, सार्वजनिक सड़क को रोके जाने से पहले ही ऐहतियातन उपाय किए जाएं.

उन्‍होंने पत्र में लिखा कि इस बीच समाज को धर्म के नाम पर बांटने का काम कर रही बुरी शक्तियां सफल हुईं और फलस्वरूप हमने दिल्ली हिंसा का सामना किया. इसके नतीजतन 53 लोगों ने अपनी जिंदगी को खो दिया (जैसा कि 06-03-2020 तक मीडिया में बताया गया है). हिंसा ने न केवल मानव जीवन को छीन लिया बल्कि हमारे देश की छवि को दुनिया भर में खराब किया.

Shaheen Bagh, Kalindi Kunj, road, protest, caa, nrc, Letter, Delhi Police Commissioner, Home Secretary, supreme court, शाहीन बाग, कालिंदी कुंज, सड़क, विरोध, ca, nrc, पत्र, दिल्ली पुलिस आयुक्त, गृह सचिव, सर्वोच्च न्यायालय
(सांकेतिक फोटो)


साहनी ने पत्र में आगे लिखा, कोरोना महामारी के कारण दिल्ली और केंद्र सरकार ने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी की, लेकिन विरोध-प्रदर्शन को खत्‍म नहीं किया जा सका. हालांकि बाद में विरोध स्थल को 24 मार्च 2020 को खाली करा दिया गया.

कौन हैं पुलिस कमिश्नर को लैटर लिखने वाले अमित साहनी

एक दिन पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लैटर लिखने वाले अमित साहनी ने ही शाहीन बाग में शुरू हुए धरना-प्रदर्शन के चलते दिल्ली, हरियाणा और यूपी को जोड़ने वाले कालिंदी कुंज मार्ग पर सड़क बंद किए जाने के खिलाफ दिल्‍ली हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक जनहित याचिकाएं दायर कर प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाकर रास्‍ता खाली कराए जाने की कानूनी लड़ाई लड़ी थी.

उनकी तरफ से शनिवार शाम को दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर एसएस श्रीवास्‍तव के अलावा, केंद्रीय गृह सचिव, दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव, डीसीपी (साउथ-ईस्‍ट) तथा डीसीपी ट्रैफिक (साउथ-ईस्‍ट) को भी को इस संबंध में पत्र लिखा गया है. पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर दोबारा धरना-प्रदर्शन शुरु होता है तो उससे निपटने में ज्‍यादा समस्‍याएं आ सकती हैं, लिहाजा पहले ही ऐहतियातन कदम उठा लिए जाएं.

शाहीन बाग-कालिंदी कुंज पर यह बोली दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस का कहना है कि नॉर्थ दिल्ली के कुछ इलाकों में सीएए-एनआरसी के खिलाफ फिर से धरना-प्रदर्शन शुरू हो सकते हैं. इस तरह का अलर्ट मिला है. इसी को देखते हुए साउथ ईस्ट जिले के शाहीन बाग और आसपास के कुछ संवेनशील इलाको में भी फोर्स तैनात की गई है. यहां चार जून की दोपहर कुछ महिलाएं सीएए-एनआरसी के विरोध में धरना शुरू करने पहुंची थीं. दिल्ली के और दूसरे इलाकों में भी प्रदर्शनकारी जमा हो सकते हैं यह सूचना भी पुलिस को मिली है.

कोरोना महामारी के बीच दिल्ली की कानून व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए दिल्ली समेत पैरामिलिट्री फोर्स की कुछ कंपनियों को अलर्ट पर रखते हुए दिल्ली के कुछ थानों में तैनात किया गया है. यह अलर्ट मिलने के बाद दिल्ली के सभी जिलों के डीसीपी को कहा गया है कि अपने-अपने जिले में कानून व्यवस्था के इंतजामों को लेकर सजग रहें और फोर्स को तैनात रखें.

ये भी पढ़ें:-

Unlock 1.0: कल से खुल जाएंगे दिल्ली के बॉर्डर, सीएम केजरीवाल के ऐलान से लाखों लोगों को मिलेगी राहत

 

Unlock 1.0: कल से खुलेंगे मॉल-मंदिर और बॉर्डर, यहां जानें केजरीवाल सरकार ने आपको कितनी दी राहत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading