लाइव टीवी

कोरोना वायरस लॉकडाउन: मुनाफाखोरों की मौज, सब्जियों से राशन तक सब कर दिया महंगा, ये रहा सबूत
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 1:53 PM IST
कोरोना वायरस लॉकडाउन: मुनाफाखोरों की मौज, सब्जियों से राशन तक सब कर दिया महंगा, ये रहा सबूत
लॉकडाउन का फायदा उठाकर व्यापारियों ने बढ़ाया सब्जियों और राशन का दाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन किया लेकिन संकट की इस घड़ी में कुछ लोगों ने मुनाफाखोरी शुरू कर दी है, पेश है सबूत सहित रिपोर्ट, टमाटर, प्याज,आलू के रेट भी आसमान पर

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 1:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus outbreak) के कहर से देश को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 22 को जनता कर्फ्यू लगाया और फिर 24 मार्च को 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर दिया. लेकिन कुछ व्यापारियों ने संकट की इस घड़ी में लोगों के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाने की जगह उनसे मुनाफाखोरी शुरू कर दी है. 13 मार्च को एक ही ब्रांड के आटे का पैकेट 290 रुपये में मिला था वो 21 तारीख को 300 और 24 मार्च को 320 रुपये में मिला. जबकि पैकेट पर आज भी वही रेट प्रिंट है जो 13 मार्च को था.

इस मुनाफाखोरी पर प्रशासन का कोई अंकुश नहीं है. लोग मजबूरी में सामान खरीद रहे हैं और दुकानदार उस पर मुनाफा पर मुनाफा बढ़ाते जा रहे हैं. जो आलू 15 दिन पहले 20 रुपये किलो बिक रहा था वो अब 50 रुपये तक पहुंच गया है. टमाटर 20 रुपये किलो से उछलकर सीधे 50 रुपये तक पहुंच गया है. हरी मिर्च का दाम भी दोगुना हो गया है.

जबकि सरकार ने सब्जी की सप्लाई नहीं रोकी है. सब्जियों, दूध और दवा की सप्लाई जारी है. इसके बावजूद संकट की इस घड़ी में सरकार और जनता के साथ सहयोग करने की जगह राशन और सब्जियों के व्यापारी मोटा मुनाफा कमाने में जुटे हुए हैं. राष्ट्रीय किसान महासंघ के संस्थापक सदस्य विनोद आनंद का कहना है कि चावल, आटा, आलू, टमाटर और प्याज का जो दाम बढ़ रहा है उसे मुनाफाखोर और बिचौलिए बढ़ा रहे हैं. वही कमाई कर रहे हैं. किसानों ने कोई रेट नहीं बढ़ाया है और न ही उन्हें मार्केट में बढ़े इस दाम का कोई फायदा मिल रहा है.

Lockdown impact on market, बाजार पर तालाबंदी का असर, कोरोना वायरस लॉकडाउन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कोरोना वायरस, मुनाफाखोरी, टमाटर, प्याज आलू के रेट, Coronavirus Lockdown, Coronavirus outbreak, Narendra Modi, Tomato, Onion, Potato price, कोरोनावायरस लॉकडाउन में कीमतें बढ़ीं
देखिए लॉकडाउन का फायदा उठाकर कैसे बढ़ाया गया आटा का दाम




आनंद के मुताबिक जहां तक इनके उत्पादन की बात है तो उसमें कमी नहीं है. आलू, प्याज, टमाटर, गेहूं औरचावल का पर्याप्त उत्पादन हुआ है. इसलिए लोगों को इस बात के लिए निश्चिंत रहना चाहिए कि इसका दाम किसानों की ओर से नहीं बढ़ रहा है. महंगाई बढ़ाने में टमाटर, प्याज, आलू (Tomato, Onion, Potato)  व्यापारियों के गठजोड़ का बड़ा योगदान है. सरकार को इनसे सख्ती से निपटना चाहिए.

 ये भी पढ़़े़ें: कोरोना वायरस लॉकडाउन: BPL परिवारों को हर महीने 4500 रुपये की सहायता देगी हरियाणा सरकार

कोरोना वायरस से जंग: 'जनता कर्फ्यू' और लॉक डाउन से दिल्ली में प्रदूषण खत्म

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर