Delhi Unlock: दिल्ली में ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे बाजार, 50% कैपेसिटी के साथ चलेगी मेट्रो- CM केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बाजार खोलने का ऐलान किया.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बाजार खोलने का ऐलान किया.

Delhi Unlock News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खोली जा सकेंगी. 50 फीसदी यात्री क्षमता के साथ चलेगी दिल्ली मेट्रो.

  • Share this:

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना के आंकड़ों में गिरावट के साथ ही बाजारों को खोलने और मेट्रो चलाने का ऐलान कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज घोषणा की कि कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है. पिछले 24 घंटे में 400 के सामने आए हैं. इसके मद्देनजर अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि फिलहाल लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन कई सारी एक्टिविटी में छूट दी जाएगी. दिल्ली के बाजार और मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर खोला जा रहा है. वहीं मेट्रो सेवाएं शुरू की जाएंगी. 50 फीसदी यात्री क्षमता के साथ दिल्ली मेट्रो चल सकेगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने अनलॉक शुरू कर दिया है. 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ ऑफिस खोले जा रहे हैं. कोशिश होगी ज्यादा से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम करें. जरूरी सेवाओं पर ऑड-ईवन लागू नहीं होगा. जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी. दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है. बाजार और मॉल ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खुलेंगे. वहीं सरकारी दफ्तरों को भी खोला जा रहा है.

Youtube Video

उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए सरकार एक्सपर्ट के साथ बात कर रही है. पीडियाट्रिक टास्क फोर्स अलग से बनाया जा रहा है. सीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली सरकार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने जा रही है. दवाइयों के लिए डॉक्टर और एक्सपर्ट की टीम बनाई जाएगी, जो बताएंगे कि इस दवाई से फायदा होगा या नहीं, इसके बाद सरकार उसे मुहैया कराने की कोशिश करेगी. जनता को बताया जाएगा कि इस दवाई के पीछे या किसी दवाई के पीछे भागना बंद करें.
सीएम ने कहा कि मैं दिल्ली के लोगों को आश्वासन देना चाहता हूं कि दिल्ली सरकार 24 घंटे लोगों की सेवा में लगी हुई है. उम्मीद करता हूं कि तीसरी लहर नहीं आनी चाहिए, अगर आती है तो लोगों को तकलीफ नहीं हो, सरकार इसकी पूरी कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के लिए 420 टन ऑक्सीजन स्टोरेज की कैपेसिटी तैयार की जा रही है. ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए इन्द्रप्रस्थ ऑक्सीजन से बात की गई है. 25 ऑक्सीजन टैंक खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज