Home /News /delhi-ncr /

दिल्लीः 6 गज के मकान में जहां बच्चा करता है ऑनलाइन क्लास, उसी कमरे में सर्दियां बिता रहा परिवार

दिल्लीः 6 गज के मकान में जहां बच्चा करता है ऑनलाइन क्लास, उसी कमरे में सर्दियां बिता रहा परिवार

Delhi 6 Yard House: इस मकान में पिछले कई सालों से चार सदस्यों का एक परिवार रह रहा है.

Delhi 6 Yard House: इस मकान में पिछले कई सालों से चार सदस्यों का एक परिवार रह रहा है.

Burari 6 Yard House: राजधानी दिल्‍ली का अजूबा के रूप में मशहूर बुराड़ी का सबसे छोटा 6 गज का मकान एक बार फिर से चर्चा में है. इस मकान में पिछले कई सालों से पति-पत्नी सहित चार सदस्यों का परिवार किराये पर रहा है, लेकिन इस मकान में सिर्फ एक ही पलंग है. दिल्ली की भीषण सर्दी में इस अजूबे घर में यह परिवार कैसे रह रहा है, आइए एक नजर डालते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में कड़ाके की ठंड जारी है. रविवार को भी तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं सोमवार की रात से अगले कुछ दिनों तक भी लगभग यही स्थिति बरकरार रहने वाली है. ऐसे में राजधानी दिल्‍ली का अजूबा (Wonder of Delhi) के रूप में मशहूर बुराड़ी का सबसे छोटा 6 गज का मकान (6 yard house of Burari) एक बार फिर से चर्चा में है. इस मकान में पिछले कई सालों से चार सदस्यों का एक परिवार रह रहा है, लेकिन इस मकान में एक ही पलंग (Single Bed) है. ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि इतने छोटे से मकान में एक सिंगल बेड पर चार सदस्यों के परिवार का कड़ाके वाली ठंड से भरी पूस की रात कैसे कट रही है?

6 गज के मकान में रहने वाली पिंकी के मुताबिक, ‘कोरोना के दौरान बच्‍चों को बाहर जाने से मना कर दिया है. बड़ा बेटा अब 21 साल का हो गया है और छोटा बेटा 13 साल का हो गया है. कोरोना के डर के कारण इसी छह गज के बेडरूम में रहना पड़ता है. घर के सिंगल बेड वाले कमरे में बैठकर ही बच्‍चे ऑनलाइन क्‍लास भी ले रहे हैं. घर के एक कोने में ही हम पति-पत्नी बैठे रहते हैं. बच्‍चों की क्‍लास बंद होती तो हम लोग उसी सिंगल बेड पर बैठकर टीवी भी देखते हैं. दोनों बेटा पलंग पर सोता है और हम लोग नीचे सोते हैं.

delhi six yard house, Severe cold in six yard house, smallest house of delhi, delhi smallest house, smallest house of delhi, six yard house special story, husband wife in single bed, two kids in small house, दिल्‍ली छह गज का घर, कैसे कट रही है पूस की रात, एक बेड का पलंग, कैसे सोते हैं चार लोग, छह गज जमीन पर मकान कैसे बना, छह गज का मकान किसने बनाया, कौन है वह शख्स जिसने 6 गज पर मकान बनाया, बिहार का राजमिस्त्री ने बनाया छह गज का मकान, छह गज मकान की कहानी, दिल्ली का अजूबा छह गज का मकान, दिल्ली का सबसे छोटा घर, बिल्‍डर, कला का नमूना, अजब गजब, दिल्ली का आठवां अजूबा, 6 गज का 3 मंजिला मकान, पति-पत्नी की रात कैसे कट रही है, दो बच्चे कैसे काट रहे हैं रात, पूस की रात में कड़ाके की ठंड, दिल्ली की सर्दी, दिल्ली की ठंड

इस तीन मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर ऊपर जाने का सिर्फ रास्ता है.

दिल्‍ली का अजूबा सबसे छोटा 6 गज का मकान

इस तीन मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर ऊपर जाने का सिर्फ रास्ता है. साथ सीढ़ियों से सटा एक बाथरूम भी है. ग्राउंड फ्लोर पर इसके अलावा कुछ नहीं है. अगर आप पहली मंजिल पर जाएंगे तो एक बेडरूम और उससे सटा एक बाथरूम नजर आएगा. बेडरूम से ही दूसरी मंजिल के लिए एक रास्ता निकाला गया है. पहली मंजिल पर पहुंचते ही एक बेड आपको नजर आएगा. उस बेड को इस मकान के पहले मालिक ने कमरे के अंदर ही बनवाया था. तब से अब तक बेड उसी जगह पर है जहां वह पहले दिन से लगा था. मकान तिकोने आकार का है. यानी दरवाजे से शुरू होकर अंत तक जाते-जाते दीवारें त्रिभुज की तरह जुड़ जाती हैं.

क्यों इस मकान को देख कर होश उड़ जाते हैं?

गौरतलब है कि 6 गज के इस अनूठे मकान को देखकर अच्‍छे-अच्‍छे आर्किटेक्‍ट और बिल्‍डरों के होश उड़ जाते हैं. इस मकान को बनाने वाला कारीगर बिहार का रहने वाला था, जो अब मकान बेच कर गुमनामी की जिंदगी जी रहा है. जहां तंग गलियों से निकलने पर लोग झल्ला जाते हैं, वहीं एक शख्स ने तंग जमीन पर तीन मंजिला इमारत खड़ी कर दी.

जहां तंग गलियों से निकलने पर लोग झल्ला जाते हैं, वहीं एक शख्स ने तंग जमीन पर तीन मंजिला इमारत खड़ी कर दी.छह गज का मकान, दिल्‍ली छह गज का घर, delhi six yard house, smallest house of delhi, delhi smallest house, lockdown experience in smallest house of delhi, delhi life in corona lockdown, lockdown diaries, lockdown special story, second wave corona in delhi, लॉकडाउन स्‍टोरी, लॉकडाउन के अनुभव, कोरोना और सोशल डिस्‍टेंसिंग, सबसे छोटा घर, बिल्‍डर, कला का नमूना, अजब गजब, आठवां अजूबा, कोरोना की दूसरी लहर

यह मकान फिलहाल यूपी के एक परिवार ने किराये पर ले रखा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 6 गज जमीन पर 3 मंजिला मकान बनाने वाला कारीगर कहां गया, क्या फिर खड़ा कर रहा कोई अजूबा?

मकान का मौजूदा मालिक पवन कुमार उर्फ सोनू ने ये मकान चार साल पहले अरुण कुमार से खरीदा था. अरुण राजमिस्त्री का काम करता था और बिहार का रहने वाला था. सोनू ने यह 6 गज का मकान फिलहाल यूपी के एक परिवार को किराया पर दे रखा है. बीते तीन-चार सालों से यह परिवार इस मकान में रह रहा है.

Tags: Cold in delhi, Delhi news, OMG News, Social Distancing, Third wave of corona

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर