लाइव टीवी

जनता कर्फ्यू: CM योगी ने स्लाटर हाउस पर लगाई रोक, 54 करोड़ रुपये रोज का है कारोबार
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 10:03 AM IST
जनता कर्फ्यू: CM योगी ने स्लाटर हाउस पर लगाई रोक, 54 करोड़ रुपये रोज का है कारोबार
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बूचड़खानों को तीन दिन तक बंद करने का आदेश जारी किया है. (फाइल फोटो)

स्लाटर हाउस (Slaughter house) पर रोक लगाने के आदेश पशुधन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी (Lakshmi Narayan Choudhary) ने विभागीय अधिकारियों को जारी किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 10:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्रवान पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचने के लिए 22 मार्च को देश भर में जनता कर्फ्यू लागू हुआ है. इसे देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश के स्लाटर हाउस पर रोक लगा दी गई है. रोक के बाद शहरों में मीट की सप्लाई प्रभावित हुई है. यह रोक 22 मार्च से 24 मार्च तीन दिन तक जारी रहेगी. यह पाबंदी सरकारी स्लाटर हाउस पर लगाई गई है, लेकिन लीज पर इनका संचालन प्राइवेट कंपनियां कर रही हैं. फिलहाल यूपी के 15 शहरों में इस तरह के स्लाटर हाउस का संचालन किया जा रहा है. रोक लगाने के आदेश पशुधन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने विभागीय अधिकारियों को जारी किए हैं.

15 स्लाटर हाउस में रोज कटती हैं 12 हजार भैंस
झांसी समेत पश्चिमी यूपी के 15 शहरों में सरकारी स्लाटर हाउस हैं. इनकी देखरेख नगर निगम की ओर से की जाती है. लेकिन, यहां भैंस काटने और उसके मीट को शहर में सप्लाई करने का काम प्राइवेट कंपनियां करती हैं. नगर विकास विभाग की मानें तो सभी स्लाटर हाउस से मीट की लोकल सप्लाई की जाती है, लेकिन अगर लोकल सप्लाई से मीट बचता है तो प्राइवेट कंपनी चाहे तो उसे एक्सपोर्ट भी कर सकती है. अलीगढ़ में एक साल में 13 लाख से ज़्यादा भैंस कटती हैं. वहीं, उन्नाव में 7 लाख तो बरेली में 4 लाख भैंस हर साल कटती हैं. नगर विकास विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार 15 शहरों में हर रोज करीब 12 हजार भैंस कटती हैं.

15 शहरों में 54 करोड़ रुपये रोज का है कारोबार



रोज की 12 हज़ार और महीने की 3.5 लाख से ज़्यादा तो साल की 40 लाख से ज़्यादा भैंस यूपी के इन 15 शहरों में कटती हैं. एक भैंस से 175 किलो से लेकर 200 किलो तक मीट निकलता है. बाज़ार में मीट की कीमत 200 रुपये किलो है. इसके अलावा काटी गई भैंस की दूसरी चीजें भी बिकती हैं. कुल मिलाकर कटने के बाद एक भैंस करीब 45 हजार रुपये में बिक जाती है.

यूपी के इन 15 शहरों में बंद रहेंगे स्लाटर हाउस
यूपी के जिन 15 शहरों में सरकारी स्लाटर हाउस हैं वो अलीगढ़, उन्नाव, बरेली, आगरा, शामली, झांसी, बाराबंकी, बुलन्दशहर, मुजफ्फरनगर, अमरोह, बिजनौर, सहारनपुर, रामपुर, संभल, गाज़ियाबाद हैं. हर स्लाटर हाउस में भैंस काटने और उसे बेचने का काम प्राइवेट कंपनी कर रही हैं.

ये भी पढ़ें-फांसी घर में यह बात कहना चाहता था पवन जल्लाद, लेकिन इसलिए रहा खामोश
Nirbhaya Case: घर में ताला लगाकर कहां चला गया पवन जल्लाद का परिवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 9:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर