अपना शहर चुनें

States

दिल्ली में नकली नोट खपाने वाला तस्कर स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा, नकली 4 लाख रुपये जब्त

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने नकली नोटों के तस्कर को गिरफ्तार किया. (सांकेतिक तस्वीर)
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने नकली नोटों के तस्कर को गिरफ्तार किया. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार का तस्कर कई दिनों से नकली नोट छापकर दिल्ली में खपा रहा था. वह नोट खपाते हुए पहले भी पकड़ा जा चुका है. जेल से छूटने के बाद फिर इस कारोबार में लग गया. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi police) के स्पेशल सेल (special cell) ने नकली नोटों (Fake currency) के तस्कर (smuggler) को पकड़ा है. यह तस्कर बिहार (Bihar) का रहने वाला है और लम्बे समय से नकली नोटों के करोबार में सक्रिय था. उसके पास से चार लाख मूल्य के नोट बरामद किए गए. तस्कर ने अपना नाम शेख शहजाद बताया है.

नकली नोटों के कारोबार की सूचना दिल्ली पुलिस को पिछले कई दिनों से मिल रही थी. इसी को लेकर उसने अपने स्पेशन सेल को लगा रखा था. स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव कुमार यादव ने बताया कि पुलिस को नकली नोट तस्करों की सटीक जानकारी मिली. इस पर विस्तृत सूचना जुटाने पर पता चला कि अंतरराष्ट्रीय गिरोह का शातिर तस्कर नकली नोट की खेप के साथ 21 जनवरी को दिल्ली आने वाला है. इसके बाद इंस्पेक्टर विवेकानंद पाठक और कुलदीप सिंह की टीम ने घेराबंदी कर दी. सूचना के आधार पर आनंद विहार मेट्रो स्टेशन के पास से शेख शहजाद को पकड़ लिया. तलाशी लेने पर उसके पास से 2000-2000 रुपये के चार लाख मूल्य के नकली नोट बरामद हुए.





पुलिस पूछताछ में तस्कर शेख शहजाद ने बताया कि पहले भी वह करीब 20 लाख रुपये मूल्य के नकली नोट दिल्ली-एनसीआर में खपा चुका है. इसके पहले भी उसे गिरफ्तार किया जा चुका है. जेल से छूटने के बाद वह गिरोह बनाकर दोबारा से नकली नोटों की तस्करी करने लगा. पुलिस ने बताया कि तस्कर के पास से बरामद नोटों की छपाई काफी अच्छी है. उसमें सुरक्षा धागा और वॉटरमार्क जैसे सभी सुरक्षा फीचर मौजूद हैं. इसके कारण लोग उसे असली नोट समझकर ले बैठते हैं. बाद में उनके नकली होने की जानकारी पर वह ठगे रह जाते हैं. पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया है. पकड़ा गया तस्कर मूल रूप से बिहार के मोतीहारी के मथवा गांव का रहने वाला है और दिल्ली के महरौली में रह रहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज