. . . तो सभी दिल्लीवालों को सवा साल में लग पाएगी कोरोना वैक्सीन, सरकार की क्‍या है प्‍लानिंग?

केंद्र सरकार जुलाई के महीने में केवल 15 लाख वैक्सीन ही दे रही है. ऐसा ही चलता रहा तो पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने में 15-16 महीने लग जाएंगे.(सांकेतिक फोटो)

Corona Third Wave: दिल्ली को केंद्र सरकार वैक्सीन उपलब्ध करवा दे तो 3 महीने के भीतर पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगाई जा सकती है. लेकिन केंद्र सरकार जुलाई के महीने में केवल 15 लाख वैक्सीन ही दे रही है. ऐसा ही चलता रहा तो पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने में 15-16 महीने लग जाएंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना की थर्ड वेव (Third wave of Corona) की आशंका को लेकर केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) लगातार तैयारियों में जुटी हुई है. ऐसे में सरकार की इच्छा है कि दिल्लीवासियों को थर्ड वेव से बचाने के लिए पूरी तरीके से वेक्सीनेट (Vaccinate) कर दिया जाए. लेकिन अभी तक सिर्फ 57 लाख लोगों को ही कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज दी गई है.

    बताते चलें कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) वर्तमान में दिल्ली की आबादी 2.94 करोड़ है. ऐसे में दिल्ली सरकार की इच्छा है कि वह सभी लोगों को कोराेना की थर्ड वेव आने से पहले पूरी तरीके से वैक्सीनेट कर दे.

    अभी तक सिर्फ 57 लाख लोगों को ही कोरोना की डोज दी गई हैं. इस तरह से दिल्ली सरकार संभावना जता रही है कि अगर केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से दिल्ली को ऐसे ही वैक्सीन डोज (Vaccine Dose) मिलती रही, तो पूरी आबादी को वैक्सीनेट करने में 15 से 16 माह का वक्त और लग जाएगा.

    यह भी पढ़ें: थर्ड वेव से निपटने की केजरीवाल सरकार की तैयारी, जानिए कहां बन रहे Oxygen स्टोरेज सेंटर और

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से अपील करते हुए कहा कि यदि 2 महीने के भीतर केंद्र सरकार दिल्ली के हिस्से का 2.30 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध करवा देती है तो दिल्ली सरकार का वादा है कि पूरी दिल्ली में केंद्र सरकार का प्रचार करेगी.

    दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की जरूरत
    डिप्टी सीएम ने कहा कि दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की जरूरत थी. लेकिन दिल्ली को अब तक सिर्फ 57 लाख वैक्सीन दी है. जिसमें दिल्ली सरकार द्वारा खरीदी गई वैक्सीन भी शामिल है. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली को अभी 2.30 करोड़ वैक्सीन की जरूरत है.

    वैक्सीन उपलब्ध करवा दें तो 3 माह के भीतर पूरी दिल्ली को लगा देंगे वैक्सीन: अरविंद केजरीवाल
    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली को केंद्र सरकार वैक्सीन उपलब्ध करवा दे तो 3 महीने के भीतर पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगाई जा सकती है. लेकिन केंद्र सरकार जुलाई के महीने में केवल 15 लाख वैक्सीन ही दे रही है. ऐसा ही चलता रहा तो पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने में 15-16 महीने लग जाएंगे.

    दिल्ली को मिली अब तक केवल 57 लाख वैक्सीन डोज
    दिल्ली में 18-44 आयुवर्ग के 92 लाख लोग और 45+ आयुवर्ग के 57 लाख लोग हैं जिनके लिए 2.94 करोड़ वैक्सीन डोज की जरूरत है. लेकिन केंद्र सरकार ने जनवरी से अब तक केवल दिल्ली को केवल 57 लाख वैक्सीन दी हैं. जनवरी में 45+ के लिए दिल्ली को 7.13 लाख वैक्सीन मिली. फरवरी में 45+ के लिए 7.39 लाख, मार्च में 45+ के लिए 7.22 लाख और अप्रैल में 45+ के लिए 18 लाख वैक्सीन डोज मिली हैं.

    यह भी पढ़ें: थर्ड वेव की आशंका, बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे आइसोलेशन सेंटर, जानिए कहां-कहां बनेंगे ये सभी?

    दिल्ली ने वैक्सीन की इस वर्ग के लिए खरीदी अलग-अलग डोज
    साथ ही दिल्ली सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लिए 4 लाख वैक्सीन खरीदी. मई में 45+ के लिए 9.56 लाख वैक्सीन मिली और सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लिए 3.67 वैक्सीन खरीदी. जून में केंद्र ने 45+ के लिए 8.21 लाख वैक्सीन दी और दिल्ली सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लिए 6.20 लाख वैक्सीन खरीदी.

    जुलाई में मिलेगी सिर्फ 15 लाख वैक्सीन डोज
    केंद्र सरकार सबको 21 जून से फ्री वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी. लेकिन डिप्टी सीएम का कहना है कि दिल्ली को 21 जून के बाद जून में सरकार की ओर से कोई वैक्सीन नहीं मिलने वाली है. साथ ही जुलाई में दिल्ली को केवल 15 लाख वैक्सीन ही दी जाएगी.
    यह भी पढ़ें: कोरोना की थर्ड वेव की आशंका, इन अस्पतालों में तैयार हो रहे चाइल्‍ड केयर भवन, इनमें बेड्स भी बढ़ेंगे!

    कई देशों ने प्राथमिकता पर लगवाई वैक्सीन, आज मास्क फ्री घोषित: मनीष सिसोदिया
    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदया का कहना है कि वैक्सीन कोरोना का सबसे सटीक इलाज है. विदेशों में कई देशों ने अपने लोगों को प्राथमिकता पर वैक्सीन लगवाई और आज गर्व के साथ खुद को मास्क फ्री घोषित किया है.

    उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार को विदेशों से नसीहत लेनी चाहिए कि यदि केंद्रीय नेतृत्व चाहे तो पूरी जनता को वैक्सीन लगाकर उन्हें कोरोना के संकट से बचा सकती है और देश को मास्क फ्री कर सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.