Home /News /delhi-ncr /

Covid-19 : सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अदा की जाएगी ईद की नमाज, मस्जिदों में तैयारियां शुरू

Covid-19 : सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अदा की जाएगी ईद की नमाज, मस्जिदों में तैयारियां शुरू

कोरोना वायरस के मद्देनजर मस्जिदों में बरते जाएंगे कई ऐहतियात. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वायरस के मद्देनजर मस्जिदों में बरते जाएंगे कई ऐहतियात. (प्रतीकात्मक फोटो)

फतेहपुरी मस्जिद के इमाम ने अपील की है कि बेहतर हो लोग घर पर ही नमाज पढ़ें. मस्जिद में अगर आएं तो बुजुर्ग और बच्चों को साथ न लाएं. जामा मस्जिद (Jama Masjid) में सुबह 6 बजे और फतेहपुरी मस्जिद में 7:15 बजे नमाज अदा की जाएगी.

    नई दिल्ली. 1 अगस्त को देशभर में ईद उल अजहा यानि बकरीद (Bakrid) मनाई जाएगी. आम तौर पर बड़ी संख्या में लोग ईद (Eid) की नमाज (Namaz) पढ़ने मस्जिदों (Mosques) में पंहुचते हैं. कोरोना (Coronavirus) के बीच पहली ईद है जब मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी. सोशल डिस्टेंसिग के साथ ईद की नमाज अदा की जाएगी.

    मस्जिदों में तैयारियां जारी

    दिल्ली की मस्जिदों में इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. पुरानी दिल्ली के शाही फतेहपुरी मस्जिद में सैनेटाइजेशन किया जा रहा है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिग के लिए निशान लगाए गए हैं. फतेहपुरी मस्जिद (Fatehpuri Mosque) में नमाज सुबह 7:15 बजे होगी. ये वक्त भी कोरोना की वजह से घटाया गया है. आम तौर पर ईद की नमाज सुबह 8 बजे के बाद होती है.

    सरकार की गाइडलाइंस पर अमल हो

    फतेहपुरी मस्जिद अनलॉक होने के बाद 8 जून से खुली हुई है. मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम ने कहा कि हमारी कोशिश है सरकार की गाइडलाइंस पर अमल होना चाहिए. सोशल डिस्टेंसिग के लिए निशान लगाएं गए हैं. मास्क लगाकर लोग आएं. मस्जिद को सैनेटाइज किया जा रहा है. घर से मुसल्ला (नमाज पढ़ने वाला कपड़ा) लेकर आने को कहा गया है. ये ईद की नमाज वाजिब है, फर्ज नहीं है. हम लोगों से लगातार अपील कर रहे हैं बड़ी मस्जिद में नमाज न पढ़ने आएं, अपने मोहल्लों में नमाज पढ़ें. साथ में बूढ़े और बच्चे नमाज पढ़ने न आएं.

    'घर पर पढ़ लें नमाज'

    शाही इमाम ने कहा मजहब में हर ऑप्शन दिया गया है. ईद की नमाज फर्ज नहीं वाजिब है. अपनी जान बचाना लाजमी है और फर्ज है. मस्जिद न आएं अपने घर पर नमाज पढ़ लें. दिल्ली में जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद ये वो बड़ी मस्जिद हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग ईद की नमाज पढ़ने आते हैं. जामा मस्जिद में सुबह 6 बजे और फतेहपुरी मस्जिद में 7:15 बजे नमाज अदा की जाएगी.undefined

    Tags: Bakrid wishes, Coronavirus, Eid, Mosques

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर