Assembly Banner 2021

SDMC ने 100 मार्केट्स में चलाया स्पेशल सैनिटेशन ड्राइव, 500 से ज्यादा पोस्टर, बैनर व होर्डिंग हटाए!

SDMC स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए विशेष प्रयास कर रहा है.

SDMC स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए विशेष प्रयास कर रहा है.

Swachhata Survekshan 2021: दक्षिणी दिल्ली के मध्य, नजफगढ़, दक्षिणी और पश्चिमी जोन में स्थित 100 Markets में यह सघन स्वच्छता अभियान चलाया गया. इस अभियान में व्यापारियों, नागरिकों और सफ़ाई सैनिकों ने मिलकर कूड़ा कचरा हटाने, प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल रोकने का संदेश देने और व्यापक जागरूकता विकसित करने का काम किया. आज स्वच्छता अभियान के दौरान लिटर पिकर जैसी आधुनिक मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 9:54 PM IST
  • Share this:
नई ‍दिल्ली. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) की ओर से अपने अधीनस्थ क्षेत्रों को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए सैनिटेशन ड्राइव छेड़ा हुआ है. एसडीएमसी के चार जोनों ‍में 100 Markets में 500 से ज्यादा बैनर, पोस्टर और ‍होर्डिंग हटाकर साफ स्वच्छ बनाने का काम किया.


दक्षिणी दिल्ली के मध्य, नजफगढ़, दक्षिणी और पश्चिमी जोन में स्थित 100 Markets में यह सघन स्वच्छता अभियान चलाया गया. इस अभियान में व्यापारियों, नागरिकों और सफ़ाई सैनिकों ने मिलकर कूड़ा कचरा हटाने, प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल रोकने का संदेश देने और व्यापक जागरूकता विकसित करने का काम किया. आज स्वच्छता अभियान के दौरान लिटर पिकर जैसी आधुनिक मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया.


स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के नोडल अधिकारी राजीव जैन ने बताया कि दक्षिणी निगम स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 (Swachh Survekshan Ranking 2021) में सुधार के लिए विशेष प्रयास कर रहा है और कई विशेष स्वच्छता अभियान चलाए जा रहे हैं.


आज चारों जोन की मुख्य बाज़ारों में विशेष सफ़ाई अभियान चलाया गया उनमें से कुछ सेंट्रल मार्केट पंजाबी बाग, मेन मार्किट राजौरी गार्डन,,DDA मार्केट जनकपुरी, पी.वी.आर मार्किट विकासपुरी, राजनगर मार्केट , सेक्टर 12, 10, 19, 6 द्वारका, कापसहेड़ा, महिपालपुर ,साध नगर, ग्रीन पार्क मेंन मार्केट , हौजखास मार्केट , अरविंदो मार्केट , मोतीबाग मार्केट, मुनिरका ,साकेत, दरियागंज मार्केट, एंड्रयूज गंज मार्केट, सरिता विहार, अमर कॉलोनी और डिफेंस कॉलोनी प्रमुख रूप से शामिल हैं.






उन्होंने बताया कि मुख्य बाज़ारों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सफाई सैनिकों की रात में भी ड्यूटी लगायी गई है और वे शनिवार व रविवार को भी विशेष रूप से सफाई कार्य कर रहे हैं. आज के स्वच्छता अभियान की विशेषता यह रही कि हटाए गए कूड़े और कचरे को उसी समय वहां से प्रबंधन के लिए ले गया.

उन्होंने बताया कि नागरिकों और व्यापारियों को भी इन अभियानों से जोड़ा जा रहा है ताकि वे स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के बारे में जागरूक हो. व्यापारी वर्ग को बताया गया कि उनकी मार्किट स्वच्छ और सुंदर बन जाने से ग्राहक अधिक आयेंगे और उनका व्यापार बढ़ेगा. इस तरह के व्यापक अभियान से निगम को अपना स्वच्छता का स्तर बढ़ाने में मदद मिली.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज