• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली के 124 टोल गेट्स पर SMCD ने बढ़ाई सख्ती, यह टैग न होने पर लग रहा 500 रुपये का जुर्माना, जानें बचने का तरीका

दिल्ली के 124 टोल गेट्स पर SMCD ने बढ़ाई सख्ती, यह टैग न होने पर लग रहा 500 रुपये का जुर्माना, जानें बचने का तरीका

 दक्षिणी नगर निगम ने बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों पर बैन लगा दिया है.

दक्षिणी नगर निगम ने बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों पर बैन लगा दिया है.

Dehli Challan News: दक्षिणी नगर निगम (South MCD) ने दिल्‍ली के 124 टोल नाकों (Toll Gates) पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन डिवाइस (आरएफआईडी) से प्रवेश न करने पर 966 वाहनों का चालान काटने के साथ नोटिस जारी किया है. बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों से 500 रुपये जुर्माना वूसला जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली के दक्षिणी नगर निगम (South MCD) ने दिल्‍ली के 124 टोल नाकों (toll gates) पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन डिवाइस (Radio Frequency Identification Device) से प्रवेश न करने पर 966 वाहनों पर कार्रवाई की है. इनमें दिल्‍ली के अलावा उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्‍तराखंड, पंजाब, नागालैंड और मध्‍य प्रदेश के वाहन शामिल हैं. निगम ने न सिर्फ वाहनों के चालान किए हैं बल्कि नोटिस भी जारी किया है. इस बारे में दक्षिणी निगम के महापौर मुकेश सुर्यान (SDMC Mayor Mukesh Suryan) ने कहा कि चालान और नोटिस के अलावा दूसरे राज्यों में पंजीकृत वाहनों को संबंधित परिवहन विभाग से उनका परमिट रद्द करने की सिफारिश की है.

    इसके साथ उन्‍होंने कहा कि आरएफआईडी टैग न लगवाने वाले वाहनों का 500 रुपये का चालान काटा जा रहा है और दक्षिण नगर निगम ने अब बिना टैग वाले व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बैन कर दिया है. इसके अलावा दक्षिण नगर निगम महापौर मुकेश सुर्यान ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली के सभी टोल नाकों पर आरएफआईडी व्यवस्था की गयी है. इसके साथ टोल की वसूली के अलावा पर्यावरण शुल्क टैग द्वारा ही वसूलने का आदेश दिया था.

    दिल्‍ली में यहां मिल सकता है आएफआईडी टैग
    राजधानी दिल्‍ली में कई जगह आएफआईडी टैग की व्‍यवस्‍था है, जिसमें कालिंदी कुंज, आया नगर, बदरपुर, टीकरी, केजीटी, डीएनडी, गाजीपुर मैन, लोनी मैन, न्यू कौंडली, ओल्ड शाहदरा, मंडोली मैन, लामपुर, सोनिया विहार, ढांसा मैन और पालम विहार शामिल हैं.

    Weather Update: Delhi-NCR में आज भी खराब रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया बारिश का ‘येलो अलर्ट’

    ऐसे करें रिचार्ज
    यही नहीं, दक्षिण नगर निगम ने 39 टोल नाकों पर पीओएस मशीन के माध्यम से आरएफआईडी देने और रिचार्ज करने की व्यवस्था की है. इसके अलावा अगर वाहन चालक आनलाइन रिचार्ज करना चाहते हैं, तो वह निगम की वेबसाइट https://ecctagsdmc.com के माध्यम से भी रिचार्ज कर सकते हैं. साथ ही दक्षिण नगर निगम के महापौर ने कहा कि अगर वाहन चालक फाइन से बचना चाहते हैं, तो आरएफआईडी को रिचार्ज करके रखें. यही नहीं, वह जब भी टोल नाकों से गुजरें तो टोल जरूर अदा करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज