• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Good News: साउथ एमसीडी की पेट-लवर्स को बड़ी सौगात, अगले साल शुरू होगा स्‍पेशल पार्क, मिलेंगी ये सुविधाएं

Good News: साउथ एमसीडी की पेट-लवर्स को बड़ी सौगात, अगले साल शुरू होगा स्‍पेशल पार्क, मिलेंगी ये सुविधाएं

साउथ एमसीडी में पेट्स के लिए विशेष पार्क बनेगा.

साउथ एमसीडी में पेट्स के लिए विशेष पार्क बनेगा.

Pet Park News:दिल्‍ली नगर निगम की साउथ एमसीडी (South MCD) ने पेट-लवर्स के लिए एक स्‍पेशल पेट पार्क बनाने का ऐलान किया है, जो कि लोगों के लिए खुशखबरी के साथ बड़ी सौगात है. इस पार्क में पेट ग्रूमिंग से लेकर, कुत्तों (Dogs) और बिल्लियों के लिए ऑफ-लीश एरिया, सर्जरी के लिए एक पशु चिकित्सालय समेत कई सुविधाएं मिलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (South MCD) के पेट-लवर्स के लिए एक खुशखबरी है. निगम ने पालतू जानवरों (Pets) के लिए पूरी तरह समर्पित एक पार्क (Pet Park) शुरू करने की योजना बनाई है जिसमें पेट ग्रूमिंग से लेकर, कुत्तों और बिल्लियों के लिए ऑफ-लीश एरिया, सर्जरी के लिए एक पशु चिकित्सालय, एक खेल क्षेत्र और पालतू जानवरों की खाने-पीने की चीजें एवं एसेसरीज तक की सुविधाएं मिलेंगी. इसमें डॉग ट्रेल और दौड़ने, तैरने और खुदाई के लिए जगह भी होगी.

    इंडियन एक्सप्रेस में साउथ एमसीडी के बागवानी विभाग के निदेशक आलोक सिंह के हवाले से छपी रिपोर्ट के अनुसार, निगम को अक्सर पालतू कुत्तों के कॉलोनी पार्कों के अंदर आने और उन्हें परेशान करने की शिकायतें लोगों से मिलती रहती हैं, इसलिए हमने विशेष रूप से पालतू जानवरों के लिए एक पार्क स्थापित करने का फैसला किया है, जहां मालिक अपने कुत्तों के साथ आ सकते हैं. इसके साथ सिंह ने कहा कि पालतू जानवरों के बीच झगड़े को रोकने के लिए पार्क में विशेषज्ञ लोगों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

    जंगपुरा में बनेगा एमसीडी का पेट पार्क
    नगर निकाय ने जंगपुरा में दो पार्कों की पहचान की है और जल्द ही एक स्थान को अंतिम रूप दिया जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परियोजना का काम जल्द ही सौंपा जाएगा, क्योंकि नगर निगम इस विचार को साल के अंत तक मूर्त रूप देने और अगले साल मार्च तक इसे शुरू करने के लिए “गंभीर प्रयास” कर रहा है. इसके साथ उन्होंने कहा कि इस तरह की सुविधा की अवधारणा बेंगलुरु और ग्रेटर हैदराबाद में डॉग पार्क से प्रेरित है. एक बार शुरू हो जाने के बाद पेट पार्क पूरी दिल्ली-एनसीआर में इस तरह की सुविधा वाला पहला पार्क होगा.

    विजिटर्स को देना हो प्रवेश शुल्‍क
    विजिटर्स को इस पार्क में प्रवेश शुल्क देना होगा, जिसकी राशि तय नहीं हुई है. एसडीएमसी आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा कि लोगों के पास अपने पालतू जानवरों के लिए एक समर्पित पार्क होगा. कई पालतू जानवरों के अनुकूल सुविधाएं और गतिविधियां विकसित की जाएंगी. इसके अलावा पार्क में शौच के लिए अलग से जगह भी होगी. एक अधिकारी ने कहा कि कचरे को इकट्ठा करने के लिए कचरा बैग डिस्पेंसर और उनके निपटान के लिए ढके हुए कूड़ेदान भी लगाए जाएंगे.
    अधिकारी ने कहा, ‘पार्क में पालतू जानवरों के खेल-कूद करने और मेलजोल बढ़ाने के दौरान आगंतुकों के आराम के लिए एक कैफेटेरिया और गज़ेबो (धूप, बारिश से बचने के लिए छतदार ढांचा) के प्रावधान भी होंगे.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज