अपना शहर चुनें

States

Corona virus alert: दिल्‍ली में 3 मरीज मिलने के बाद हरकत में प्रशासन, सभी अस्पतालों में 10% बेड रिजर्व

कोरोना वायरस को लेकर दिल्‍ली सर्तक.
कोरोना वायरस को लेकर दिल्‍ली सर्तक.

साउथ-वेस्‍ट दिल्‍ली के डीएम ने सभी सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों को आदेश दिया है कि वह अपने 10 फीसदी बेड कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रिजर्व रखें.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस ने दस्‍तक दे दी है और अब तक 31 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. चीन के वुहान शहर से शुरू होने वाला कोरोना वायरस अब तक 60 से अधिक देशों में फैल चुका है. इस वायरस से बचने के लिए दिल्‍ली भी तैयार है. इसी वजह से साउथ-वेस्‍ट दिल्‍ली के डीएम ने सभी सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों को आदेश दिया है कि वह अपने 10 फीसदी बेड कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रिजर्व रखें.

दिल्‍ली में 3 पीड़ित
दुनिया के अन्य देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसारता दिख रहा है. दिल्ली में शुक्रवार को भी एक नया मामला सामने आया है. इसके साथ ही अब राजधानी में कुल 3 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हो गए हैं. जानकारी के अनुसार पश्चिमी दिल्ली में नया मामला सामने आया है. पीड़ित व्यक्ति ने हाल ही में विदेश यात्रा की थी. कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पीड़ित को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करवाया गया है और उसके परिवार के अन्य 7 लोगों को उनके ही आवास पर अलग रखा गया है.

कोरोना वायरस से निपटने को तैयार है दिल्ली
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि उनका विभाग इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शहर में इसके तीन पॉजीटिव मरीज पाए गए हैं. दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सफदरजंग और डॉक्टर राममनोहर लोहिया अस्पतालों को नोडल हॉस्पिटल बनाया है. इसके अलावा राज्य के 19 अस्पतालों में 230 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है. जैन के मुताबिक कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए डॉक्टरों और स्टाफ का प्रशिक्षण चल रहा है. दिल्ली के अस्पतालों में इसके लिए मास्क और दवाओं की पूरी व्यवस्था है.



उन्होंने बताया कि कोरोना के लिए कोई खास तरह की चिकित्सा नहीं है, केवल लक्षणों के आधार पर इसका इलाज किया जाता है. उन्होंने बताया कि इसको लेकर पैनिक करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इलाज के बाद लोग ठीक हो रहे हैं. जबकि और अधिक बेड के लिए साउथ-वेस्‍ट दिल्‍ली के डीएम ने सभी सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों को खास आदेश दिया है. आपको बता दें कि दिल्‍ली सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्‍कूल बंद करने का फरमान जारी कर दिया है.

एयरपोर्ट पर स्‍कैनर से हजारों की जांच की जा चुकी है
कोरोना वायरस की जांच को लेकर भारत सरकार भी सतर्क है और एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने थर्मल स्क्रीनिंग के बारे में कहा था कि इससे विदेश से आ रहे लोगों को एयरपोर्ट पर एक स्कैनर से गुजरना होता है. अगर थर्मल स्कैनर से गुजरने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्य से ज्‍यादा होता है तो उसकी मेडिकल जांच की जाती है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, जयपुर, अहमदाबाद और कोलकाता समेत देश के 20 एयरपोर्ट पर आधुनिक स्कैनर लगाए हैं. इन थर्मल स्कैनर्स की मदद से अब तक करीब 40,000 लोगों की जांच की जा चुकी है.

 

ये भी पढ़ें-

दिल्ली हिंसा: हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की हत्या के आरोपियों की हुई पहचान

 

होली के दिन बंद रहेंगी सभी मेट्रो लाइन, जानिए कितने बजे से शुरू होगी सेवा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज