• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आतंकियों के खिलाफ बनेगी और धारदार, ये है पुलिस कमिश्नर का नया प्लान

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आतंकियों के खिलाफ बनेगी और धारदार, ये है पुलिस कमिश्नर का नया प्लान

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मजबूत बनाने के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने नई पहल की है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मजबूत बनाने के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने नई पहल की है.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बड़ी पहल करते हुए स्पेशल सेल में तीन DCP की संख्या को बढ़ाकर 6 कर दिया है, क्योंकि आतंकी गतिविधियों पर नजर रखना और कार्रवाई को अंजाम देने के लिए स्पेशल सेल को और मजबूत करना है. लिहाजा इसमें तेजतर्रार अधिकारियों और तकनीक को बढ़ाने की योजना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस में एक बड़े बदलाव और सुधार के मद्देनजर तीन IPS अधिकारियों का तबादला जिला पुलिस से हटाकर उन्हे स्पेशल सेल (Special cell) में कर दिया गया है. इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं दिल्ली पुलिस (Delhi police) में चल रही हैं. स्पेशल सेल में काम करने वाले कई जवानों को लग रहा है की इस बदलाव के मायने क्या हैं? क्या और ज्यादा बदलाव होने वाले हैं? लेकिन इस मसले पर दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक- दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को पहले से और ज्यादा मजबूत और उसके ऑपरेशन को पहले से ज्यादा सटीक करने के लिए तीन तेज-तर्रार पुलिस अधिकारियों (IPS Officers) का तबादला स्पेशल सेल में किया गया है.

दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के मुताबिक, इस बदलाव के कई मायने हैं, इन तीनों पुलिस अधिकारियों के कार्यों से दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) बेहद प्रभावित हुये हैं. क्योंकि इन तीनों अधिकारियों ने अपने जिलाें में मामलों को शानदार तरीके से समाधान किया और इनके मार्गदर्शन में जिला पुलिस के जवानों में काम के प्रति उत्साह बना रहा. इसी वजह से दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने इनपर भरोसा दिखाते हुए स्पेशल सेल जैसे महत्वपूर्ण ब्रांच में शामिल करने का मौका प्रदान किया है.

आतंकियों के रडार पर हमेशा रहता है दिल्ली

राजधानी दिल्ली हमेशा से आतंकियों के निशाने पर रहा है, देश-विदेश के आतंकी संगठनों द्वारा अक्सर ऐसी साजिश रची जाती रही है की कैसे दिल्ली को दहलाया जाए, इसके लिए जो साजिश रची जाती है, लेकिन स्पेशल सेल की टीम उससे पहले ही उस साजिश को बेनकाब करते हुए आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेर देती है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना स्पेशल सेल के अंदर थोडा सा बदलाव करते हुए अब 6 डीसीपी के बीच उनके जिम्मेदारी को तय करने में लगे हुए हैं. जिससे उनकी टीम और ज्यादा बेहतर ऑपरेशन को अंजाम देने में सटीक तरीके से कार्य कर सके.

दिल्ली में अब तक हुए आतंकी वारदात और उसके बाद आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की बात करें तो स्पेशल सेल के जवानों और अधिकारियों के ऑपरेशन बहुत ही शानदार रहा है. इसी वजह से कई बार स्पेशल सेल की टीम कई बड़े मामलों में केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA ) से भी ज्यादा सटीक और उससे पहले कई ऑपरेशन को अंजाम दे चुकी है. इसी वजह से दिल्ली पुलिस कमिश्नर चाहते हैं की आने वाले वक्त में स्पेशल सेल की टीम और ज्यादा बेहतर और मजबूत हो, जिससे किसी भी बड़े आतंकी वारदात के पहले ही सटीक इनपुट्स के आधार पर उसे टाला जा सके.

स्पेशल सेल में 3 तेजतर्रार अधिकारी, अलग-अलग ब्रांच का कर रहे हैं नेतृत्व

स्पेशल सेल में पिछले कुछ समय से तीन DCP- आईपीएस प्रमोद सिंह कुशवाहा, आईपीएस संजीव यादव और डीसीपी मनीषी चंद्रा कार्यरत हैं, जो अपने-अपने कार्यों यानी टास्क को बहुत ही शानदार तरीके से अंजाम दे रहे हैं. आतंकियों, गैंगस्टर, नकली नोटों का धंधा करने वालों, दिल्ली के अंदर साजिश रचने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने में विशेषज्ञ मानें जाते हैं. लिहाजा इन्हीं अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए और स्पेशल सेल को और ज्यादा मजबूत करने के लिए तीन नए डीसीपी की नियुक्ति की गई है, जिससे आतंकी गतिविधियों सहित गैंगस्टर के खिलाफ कार्रवाई को और ज्यादा धार मिल सके. हालांकि इन नवनियुक्त तीनों अधिकारियों को क्या -क्या प्रभार दिया जाएगा, इस मसले पर अभी तक फैसला नहीं हुआ है. आने वाले सप्ताह में इस मसले पर फैसला होने की उम्मीद है.

इन तीन IPS अधिकारियों को भेजा गया है स्पेशल सेल

1. जसमीत सिंह- 2009 बैच, सेन्ट्रल दिल्ली में थे कार्यरत.

2. आईपीएस राजीव रंजन- 2010 बैच, आउटर नॉर्थ में थे कार्यरत.

3. इंगित प्रताप सिंह- 2011 बैच, साउथ वेस्ट जिला में थे कार्यरत.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज