पुराने लैपटॉप-डेस्‍कटॉप खरीदने जा रहे हैं नेहरू प्‍लेस तो रुक जाइए...

नेहरू प्‍लेस में खत्‍म हुआ पुराने लैपटॉप और डेस्‍कटॉप का स्‍टॉक, ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम से बढ़ी खपत.
नेहरू प्‍लेस में खत्‍म हुआ पुराने लैपटॉप और डेस्‍कटॉप का स्‍टॉक, ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम से बढ़ी खपत.

दिल्‍ली के नेहरू प्‍लेस मार्केट (Nehru Place Market) में जितनी नए सामान की बिक्री होती है उतना ही सैकेंड हेंड सामान यहां खरीदकर बेचा भी जाता है लिहाजा अब यहां उस पुराने सामान की सप्‍लाई पूरी तरह बाधित है. इसके साथ ही कंप्यूटर से संबंधित अधिकतर सामान चीन से ही आयात किया जाता है लेकिन चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के कारण अब वहां से भी सामान नहीं आ पा रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 5:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पुराने लैपटॉप (Second hand laptop), डेस्‍कटॉप, स्‍मार्टफोन (Smartphone) और कंप्‍यूटर (Computer) से संबंधित किसी भी सामान के लिए मशहूर दिल्‍ली के नेहरू प्‍लेस मार्केट (Nehru Place Market) में सामान खरीदने जाने से पहले एक बार यह खबर पढ़ना जरूरी है. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) और चीन (China) के साथ सीमा पर चल रहे विवाद के बाद नेहरू प्‍लेस में सैकेंड हैंड लैपटॉप-डेस्‍कटॉप की कमी हो गई है. जहां एक दुकान से तीन से चार हजार लैपटॉप रोजाना बिकते थे वहीं अब उस दुकान पर 10 लैपटॉप भी नहीं मिल रहे हैं.

नेहरू प्‍लेस के व्‍यापारियों का कहना है कि कोरोना के चलते शुरू हुए ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के चलते ये हालात पैदा हुए हैं. मार्च में लॉकडाउन (Lockdown) लगते ही सैकेंड हेंड सामानों की मांग अचानक बढ़ गई. इतना ही नहीं व्‍यापारियों के पास मौजूद सामान भी इस दौरान निकल गया. इसके बाद मई से लेकर अभी तक मार्केट में सैकेंड हैंड लैपटॉप, डेस्‍कटॉप या स्‍मार्टफोन बिक्री के लिए ही नहीं आ रहे हैं. लिहाजा दुकानों में सामान ही उपलब्‍ध नहीं है.

ऑल दिल्ली कंप्यूटर ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष महिंदर अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना के कारण लॉकडाउन और फिर घर से शुरू हुई ऑनलाइन क्‍लासेज, ऑनलाइन वर्क के चलते भारी संख्या में इस मार्केट से कंप्‍यूटर और स्‍मार्टफोन खरीदे गए. चूंकि इस मार्केट में जितनी बिक्री होती है उतना ही सैकेंड हेंड सामान भी यहां खरीदा जाता है लिहाजा अब यहां उस पुराने सामान की सप्‍लाई पूरी तरह बाधित है. इसके साथ ही कंप्यूटर से संबंधित अधिकतर सामान चीन से ही आयात किया जाता है लेकिन चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के कारण अब वहां से भी सामान नहीं आ पा रहा. जिससे कंप्‍यूटर के पार्ट्स जैसे हार्ड ड्राइव, रैम (RAM), मदर बोर्ड, स्क्रीन ग्रार्ड, की-बोर्ड (Key Board) आदि की किल्‍लत हो गई है. मार्केट का स्‍टॉक पहले ही खत्‍म हो चुका है.



स्‍मार्टफोन, पुराने स्‍मार्टफोन
दिल्‍ली के नेहरू प्‍लेस बाजार से कंप्‍यूटर स्‍मार्टफोन और कंप्‍यूटर संबंधी सामान खरीदने के लिए देशभर से लोग आते हैं.

हर महीने बिकते थे पांच लाख से ज्‍यादा लैपटॉप और डेस्‍कटॉप

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज