लाइव टीवी

तेज हवाओं ने सुधारी दिल्ली की सेहत, ठंड ने दी दस्तक

News18India
Updated: November 17, 2019, 8:30 AM IST
तेज हवाओं ने सुधारी दिल्ली की सेहत, ठंड ने दी दस्तक
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है लेकिन खतरनाक स्तर पर अब भी बना हुआ है. (फाइल फोटो)

दिल्ली के लोधी रोड (Lodhi Road) इलाके में प्रदूषण का स्तर (Air Quality Index) 218 रहा जो कल के मुकाबले कम है. शनिवार को यहां प्रदूषण का स्तर 500 तक पहुंच गया था.

  • News18India
  • Last Updated: November 17, 2019, 8:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर भारत से आने वाली तेज और ठंडी हवाओं (winds) ने दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) को कम कर दिया है. लेकिन अब भी प्रदूषण खतरनाक (Poor) स्तर पर बरकार है, जिससे लोगों को सांस (Breath) लेने में परेशानी, आखों में जलन, सिर दर्द जैसी समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है.

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार रविवार को दिल्ली के लोधी रोड (Lodhi Road) इलाके में प्रदूषण का स्तर (Air Quality Index) 218 रहा जो कल के मुकाबले कम है. शनिवार को यहां प्रदूषण का स्तर 500 तक पहुंच गया था. वहीं हालांकि अब भी यह प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है.



वहीं गुरुग्राम में प्रदूषण का स्तर (Air Quality Index) 301 पर रहा. इसके साथ ही नोएडा सेक्टर-62 में प्रदूषण का स्तर (Air Quality Index) 221 दर्ज किया गया जो खतरनाक स्तर पर दर्ज किया गया. शनिवार को नोएडा में प्रदूषण का स्तर 400 के पार पहुंच गया था.
Loading...

उत्तर भारत से आने वाली हवाओं के कारण दिल्ली के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है और दिल्ली में ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तेजी से दिल्ली का तापमान गिरने की संभावना है. इससे ठंड भी बढ़ेगी. उत्तर भारत से आने वाली हवाओं के थमते ही घना कोहरा छाने की संभावना है. ऐसे में प्रदूषण दिल्ली में एक बार फिर परेशानी बन सकता है.



ऐसा रहा दिल्ली का तापमान
रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. वहीं, न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. हवा में नमी का स्तर 55 से 84 फीसद रहा. मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी हवाएं 18 नवंबर तक चलेंगी. इसके बाद मंगलवार से कोहरा बढ़ सकता है. यह अगले दो दिनों में गहरा होता रहेगा.

कल तक चलेंगी हवाएं
स्काईमेट का कहना है कि दिल्ली में जो प्रदूषण में जो कमी आई है, वह सिर्फ तेज हवाओं की वजह से है. यह हवाएं महज 18 नवंबर तक चलेंगी. इसके बाद हवाओं की स्पीड कम होगी और कोहरा भी बढ़ जाएगा. स्काईमेट ने 21 और 22 नवंबर को घना कोहरा होने की आशंका जताई है.

 ये भी पढ़ें- बंगाल में बुलबुल चक्रवात से 23,811 करोड़ रुपये का नुकसान: रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 8:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...