भलस्वा लैंडफिल साइट पर आधी रात को कचरे में अचानक लगी आग, दिनभर चला आग पर काबू पाने का काम

भलस्वा लैंडफिल साइट पर बीती रात को आग लगने की सूचना मिली थी.

भलस्वा लैंडफिल साइट पर बीती रात को आग लगने की सूचना मिली थी.

भलस्वा लैंडफिल साइट पर 2 मई की रात को ताजा कचरे में आग लग गई थी. इस पर नॉर्थ दिल्ली नगर निगम ने अग्नि / धुएं वाले क्षेत्र पर मिट्टी व मलबे की परत डालकर कार्रवाई की. अग्निशमन विभाग ने भी आग को बुझाने की कार्रवाई शुरू कर दी थी. अब स्थिति नियंत्रण में है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में जैसे-जैसे पारा चढ़ने लगा है, अब आग की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं. नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North MCD) की भलस्वा लैंडफिल साइट (Bhalswa Landfill Site) पर बीती रात को आग लगने की सूचना मिली थी.

आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग के साथ-साथ दिल्ली नगर निगम का विभाग भी पूरी तरीके से जुटा हुआ है. हालांकि आग पर काबू पा लिया है. लेकिन मेयर ने निगम अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जब तक आग पर काबू पाये जाने की संतुष्टि नहीं हो जाए, साइट को नहीं छोड़ा जाए.

नॉर्थ दिल्ली के मेयर जय प्रकाश ने लैंडफिल साइट पर लगी आग को बुझाने की कार्रवाई के मद्देनजर वहां का निरीक्षण किया.

मेयर ने नॉर्थ निगम और अग्निशमन विभाग द्वारा की गई संयुक्त कार्रवाई को वहां उपस्थित होकर देखा. उन्होंने बताया कि जहां एक ओर दमकल विभाग आग की लपटों को बुझाने के लिए पानी का छिड़काव कर रहा था. वहीं दूसरी ओर नॉर्थ दिल्ली नगर निगम का अभियान्त्रिकी विभाग बुलडोजर और टिपर ट्रकों की मदद से कचरे पर मिट्टी को डाल कर आग को फैलने से रोक रहा था.
Youtube Video


मेयर ने नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के अलावा अग्निशमन सेवा विभाग और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जो आग पर काबू पाने की कार्रवाई कर रहे थे, से भी बात की.

मेयर को बताया गया कि आग 2 मई की रात को ताजा कचरे में लगी थी. जिस पर तेज़ी से कार्रवाई करते हुए नॉर्थ दिल्ली नगर निगम ने अग्नि / धुएं वाले क्षेत्र पर मिट्टी व मलबे की परत डालना शुरू कर दिया था और अग्निशमन विभाग ने भी आग को बुझाने की कार्रवाई शुरू कर दी थी. उन्होंने बताया कि भलस्वा लैंडफिल साइट पर अब स्थिति नियंत्रण में है.



मेयर ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस स्थान को तब तक न छोड़ा जाए जब तक आग पर पूरी तरह से नियंत्रण की 100% संतुष्टि न हो जाए. उन्होंने निगम अधिकारियों को और सतर्क रहने के निर्देश दिए क्योंकि पारा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है जिससे आग लगने की अधिक घटनाएं हो सकती हैं. उन्होंने कहा कि हमें अधिक समन्वय और सहयोग की आवश्यकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज