अपना शहर चुनें

States

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इसलिए अछूत समझे जा रहे हैं कोरोना मरीज

कोरोना मरीजों के घर पर पोस्टर चिपकाए जाने पर कोर्ट ने आपत्ति जताई है.
कोरोना मरीजों के घर पर पोस्टर चिपकाए जाने पर कोर्ट ने आपत्ति जताई है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का कहना है कि पोस्टर लगाए जाने से कोरोना (Corona) मरीजों और उनके घर वालों को पड़ोसियों से दिक्कत हो रही है. यह उनकी निजता का हनन भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 1:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (Corona) मरीजों के घर पर पोस्टर चिपकाए जाने से सुप्रीम कोर्ट नाराज़ है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपनी टिप्पणी देते हुए कहा है कि पोस्टर लगाए जाने के बाद ऐसे मरीजों से अछूतों जैसा व्यवहार किया जा रहा है. एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह टिप्पणी दी है. साथ ही कोर्ट का यह भी कहना है कि ये उन लोगों की नीजिता का हनन है जहां पोस्टर लगाए गए हैं. वहीं केन्द्र सरकार (Central Government) की तरफ से पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने साफ किया कि केंद्र सरकार ने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया है. पोस्टर लगाए जाने का फैसला राज्य सरकारों  (State Government)  का है.

उनका मकसद ये है कि मरीज के पड़ोसी या कोई और वहां उस घर में या आसपास जाने से बचे. इस तरह कोरोना से बचा जा सकता है. लेकिन इस पर भी सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ज़मीनी हकीकत कुछ और है, पोस्टर (Poster) लगाए जाने से लोग मरीजों को अछूत समझने लगे हैं. अब इस मामले की सुनवाई 3 दिसंबर को होगी जब राज्य सरकार अपना पक्ष रखेंगे.

दिल्ली में सस्ता हो गया कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट 



दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा फैसला किया है. अब दिल्ली में कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट सस्ता हो गया है. अभी तक दिल्ली में इस टेस्ट के लिए 24 सौ रुपये लिए जा रहे थे. लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद टेस्ट के दाम में दो तिहाई की कटौती कर दी गई है. अब अगर कोई भी कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने जाएगा तो उसे सिर्फ 800 रुपये देने होंगे.
भारत में 5 हज़ार रुपये किलो बिकने वाले ज्ञानपुरी-बंसरी के चिप्स, विदेश जाते ही 2 लाख रुपये हो जाती है कीमत

दिल्ली सरकार के इस कदम से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. गौरतलब रहे कि दिल्ली में टेस्ट की संख्या बढ़ा दी गई है. हाल ही में एक सर्वे के दौरान 57 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था.

24 घंटे में दिल्ली में आए कोरोना मरीजों की संख्या

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में फिर एक बार तेजी से इजाफा हुआ है. एक दिन में कोरोना के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के  3,726 नए मामले सामने आए हैं. तो वहीं 108 लोगों की मौत इस संक्रमण की वजह से हो गई है. नए मामले सामने आने के बाद अब दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 5,70,374 हो गए हैं. तो वहीं 5,28,315 लोगों ने कोरोना को मात देने में सफलता हासिल कर ली है. अब तक इस संक्रमण की वजह से 9,174 लोगों की मौत हो गई है. नए मामलों के सामने आने के बाद अब दिल्ली में कोरोना के  32,885 एक्टिव केस हो गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज