लाइव टीवी

CM केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस से कहा- निजामुद्दीन मरकज के मौलाना के खिलाफ दर्ज हो FIR
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 12:55 AM IST
CM केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस से कहा- निजामुद्दीन मरकज के मौलाना के खिलाफ दर्ज हो FIR
निजामुद्दीन इलाके के 200 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है.

राष्ट्रीय राजधानी के निजामुद्दीन इलाके के लगभग 200 लोगों को कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इस मामले में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस से निजामुद्दीन मरकज के मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 12:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Covid-19) के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रशासन जरूरी कदम उठा रहा है. द हिंदू के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी के निजामुद्दीन इलाके के लगभग 200 लोगों को कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इनमें से कुछ लोगों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिली थी. इस मामले में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस से निजामुद्दीन मरकज के मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है. दिल्ली सरकार का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि निजामुद्दीन मरकज के प्रशासकों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए लागू लॉकडाउन की शर्तों का उल्लंघन किया है और यहां कोरोना पॉजिटिव के कई मामले सामने आए हैं. दिल्ली सरकार ने निजामुद्दीन मरकज के प्रबंधन के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है.

इलाके को कराया गया खाली
दिल्ली पुलिस ने निजामुद्दीन इलाके में स्थित एक मस्जिद के आसपास के इलाके को खाली करा लिया है. यह मस्जिद निजामुद्दीन दरगाह के पास है. इसके अलावा यहां ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही है, ताकि लॉकडाउन से संबंधित आदेश का सख्ती से पालन हो सके. इससे पहले दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके के कुछ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण होने की जानकारी दी थी.

 






दिल्ली पुलिस ने आयोजकों को जारी किया नोटिस
इस मामले में दिल्ली पुलिस ने धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के मामले में आयोजकों को नोटिस जारी किया है. साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी आरपी मीणा ने इसकी जानकारी दी. पुलिस अधिकारी के अनुसार, इस मामले की जांच की जा रही है. जरूरत पड़ने पर पुलिस इनके खिलाफ एक्शन लेगी और एफआईआर दर्ज कर सकती है.

धार्मिक कार्यक्रम में लोग हुए थे शामिल
बता दें, निजामुद्दीन में एक धार्मिक सभा में लगभग 300-400 लोग शामिल हुए थे. इस दौरान COVID19 से संक्रमित होने की संभावना के कारण 163 लोगों को दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.



जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और दिल्ली पुलिस की टीम निजामुद्दीन इलाके में पहुंची. वहां दिल्ली पुलिस के जाइंट सीपी डीसी श्रीवास्तव भी वहां मौजूद थे. धार्मिक कार्यक्रम में आए कुछ लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने की खबर के बाद दिल्ली पुलिस की टीम वहां पहुंची. यहां से कई लोगों को जांच के लिए दिल्ली के अलग-अलग हॉस्पिटल ले जाया गया है.



जानकारी मिल रही है कि निजामुद्दीन के मरकज में 18 मार्च को एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें देश के कई राज्यों से 300-400 से ज्यादा लोग इकट्ठा हुए थे. इनमें से ज्यादातर लोग वापस लौट गए थे. निजामुद्दीन स्थित मरकज इस्लाम की शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने वाला विश्व का सबसे बड़ा केंद्र है, जहां काफी देशों के लोग आते-जाते रहते हैं.



निजामुद्दीन मरकज ने सौंपी है लिस्ट
प्रशासन ने दिल्ली में उन मरीजों की जानकारी इकट्ठा की है, जिन्हें ठंड लगने या बुखार की समस्या हुई हो. दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज ने इससे संबंधित लिस्ट अधिकारियों को सौंपी है. निजामुद्दीन मरकज के प्रवक्ता मोहम्मद शोएब ने बताया कि यह लिस्ट रविवार को प्रशासन को दी गई. इनमें से कई लोगों को उम्र के कारण और बाहर की यात्रा से लौटने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने यह भी बताया कि इनमें से किसी के भी कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि नहीं हुई है.



72 मामले आ चुके हैं सामने
राष्ट्रीय राजधानी में अब तक कोरोना वायरस के 72 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में सोमवार को कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1071 हो गयी जबकि 29 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

ये भी पढ़ें:- 

दिल्ली: कोर्ट ने शाहीनबाग के 3 प्रदर्शनकारियों को दी जमानत, लगाई ये पाबंदियां

COVID-19 पॉजिटिव के संपर्क में आए RML हॉस्पिटल के 6 डॉक्‍टर और 4 नर्स

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 6:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading