Home /News /delhi-ncr /

survey revealed 31 percent people in delhi stopped wearing masks completely nodss

...तो क्या इसलिए बढ़ा कोरोना! सर्वे में खुलासा, दिल्ली में 31 प्रतिशत लोगों ने मास्क पहनना पूरी तरह बंद किया

दिल्ली में कोरोना को लेकर हुए सर्वे के दौरान चौंकाने वाले खुलासे हुए. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली में कोरोना को लेकर हुए सर्वे के दौरान चौंकाने वाले खुलासे हुए. (प्रतीकात्मक फोटो)

सर्वे के दौरान खुलासा-25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने शायद ही कभी मास्क पहना हो. 51 फीसदी लोगों ने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलने के दौरान उन्होंने नहीं किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन.

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच हाल में किए गए एक सर्वे में दावा किया गया है कि दिल्ली में सिर्फ 11 फीसदी लोग मानते हैं कि कोविड-19 नियमों का अनुपालन प्रभावी है जबकि सात फीसदी का मानना है कि उनके क्षेत्र में सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन हुआ. स्थानीय सोशल नेटवर्क ‘लोकल सर्किल’ ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन श्रेणियों-मास्क अनुपालन, इस्तेमाल किए गए मास्क का प्रकार और सामाजिक दूरी के तहत 6,291 लोगों के बीच सर्वे किया.

मास्क अनुपालन को लेकर 2,102 लोगों में से लगभग 33 प्रतिशत ने माना कि उनके पास मास्क थे, लेकिन वह उसे पहनना नहीं चाहते थे. हालांकि, 31 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्होंने मास्क पहनना पूरी तरह से बंद कर दिया है. सर्वेक्षण में लगभग 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने शायद ही कभी मास्क पहना हो, जबकि लगभग 11 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह हर समय मास्क का इस्तेमाल करते हैं.

सर्वेक्षण में शामिल 2,091 उत्तरदाताओं में से 53 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने कपड़े से बने मास्क पहने, जबकि 26 प्रतिशत ने ‘डिस्पोजेबल’ मास्क का इस्तेमाल किया और सात प्रतिशत ने एन-95 मास्क पहना था. ‘लोकल सर्किल्स’ ने 2,098 लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने सामाजिक दूरी का पालन किया है. इनमें से 51 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने इसका बिल्कुल भी पालन नहीं किया, जबकि 34 फीसदी लोगों ने कहा कि इसका अनुपालन बहुत कम हुआ है. केवल सात प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उनके क्षेत्र में सामाजिक दूरी का पालन प्रभावी था.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में इस महीने अब तक कोविड​​-19 के कारण 46 मरीजों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि मामले बढ़ रहे हैं लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है. पिछले 24 घंटों के आंकड़े देखे जाएं तो पिछले 6 महीने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 2726 नए संक्रमित सामने आए हैं. हालांकि एक दिन पहले के मुकाबले कोरोना से दम तोड़ने वाले लोगों के आंकड़ाें में हल्की कमी दिखाई दी है और ये 6 रहे. वहीं संक्रमण की दर 14.38% दर्ज की गई है.

Tags: Corona in Delhi, Delhi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर