Home /News /delhi-ncr /

गणतंत्र दिवस परेड में राम मंदिर और भगवान राम पर आधारित होगी उत्तरप्रदेश की झांकी

गणतंत्र दिवस परेड में राम मंदिर और भगवान राम पर आधारित होगी उत्तरप्रदेश की झांकी

फाइल फोटो

फाइल फोटो

भव्य राम मंदिर की इस झांकी को लकड़ी और फाइबर से तैयार किया जाएगा. झांकी में भगवान राम के जीवन से जुड़े कई प्रसंगों को भी प्रदर्शित करने की योजना है.

नई दिल्ली. दिल्ली में राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड इस बार दिव्य होने जा रही है. इस बार उत्तरप्रदेश की तरफ से शामिल झांकी में अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर और भगवान राम के जीवन पर आधारित सामाजिक सद्भाव की कथाओं को दर्शाया जाएगा. इस हफ्ते दिल्ली में हुई गणतंत्र दिवस की तैयारियों की बैठक में उत्तरप्रदेश की तरफ से राम मंदिर मॉडल को शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया था जिसको तुरंत स्वीकार कर लिया गया.

भव्य राम मंदिर की इस झांकी को लकड़ी और फ़ाइबर से तैयार किया जाएगा. झांकी में भगवान राम के जीवन से जुड़े कई प्रसंगों को भी प्रदर्शित करने की योजना है. इसमें ऐसे प्रसंग रहेंगे जिनसे सामाजिक सद्भाव का संदेश जाता है जैसे राम केवट संवाद, जब भगवान वनवास के लिए निकले थे तब प्रयागराज के पास गंगा पार करने से पहले केवट और निषादराज के साथ का जो प्रसंग है उसको दर्शाया जाएगा इसके साथ साथ राम और शबरी की कहानी भी झांकी में होगी. शबरी ने बेर चख कर भगवान को खिलाया था. लेकिन राम ने इसे जूठा नहीं बल्कि एक भक्त का प्रेम माना था. इसके साथ साथ अयोध्या के भव्य दीपोत्सव का नज़ारा भी झांकी में शामिल किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसी साल अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री ने भव्य राम मंदिर का शिलान्यास किया. जिसमे संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम बड़ी हस्तियां शामिल हुई थी. हालांकि कोरोना के चलते इस कार्यक्रम में आम लोग शामिल नहीं हुए थे. अब विहिप भी भव्य राम मंदिर के निर्माण के प्रचार प्रसार की बड़ी योजना बना रहा है.

Tags: Delhi news, Republic day

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर