Home /News /delhi-ncr /

तबलीगी जमात: 197 विदेशी जमातियों ने Delhi Police को नहीं दिखाए पासपोर्ट-वीजा, हो सकता है मुकदमा

तबलीगी जमात: 197 विदेशी जमातियों ने Delhi Police को नहीं दिखाए पासपोर्ट-वीजा, हो सकता है मुकदमा

तब्लीगी जमात के सदस्य विदेशी नागरिकों को राहत मिल सकती है.

तब्लीगी जमात के सदस्य विदेशी नागरिकों को राहत मिल सकती है.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की मानें तो पासपोर्ट-वीज़ा (Passport Visa) न मिलने पर विदेशी जमातियों के खिलाफ पासपोर्ट और इमीग्रेशन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हो सकता है.

नई दिल्ली. एक ओर तो दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच विदेशी जमातियों (Foreigner jamatees) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर रही है. वहीं दूसरी ओर विदेशी जमातियों के बारे में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. निजामुउद्दीन मरकज़ आए सैकड़ों विदेशी जमातियों में से 197 ऐसे भी हैं जिन्होंने जांच के दौरान दिल्ली पुलिस को अपने पासपोर्ट-वीज़ा नहीं दिखाए हैं. हाईकोर्ट (High Court) में दिल्ली पुलिस की ओर से दाखिल की गई स्टेटस रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है.

पासपोर्ट-वीज़ा (Passport) न दिखाने वाली जमातियों की ओर से दस्तावेज गुम होने की कोई एफआईआर (FIR) भी दर्ज नहीं कराई गई है. इस खुलासे के बाद से हड़कंप मचा हुआ है. इस मामले में पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है. वहीं पुलिस की मानें तो पासपोर्ट-वीज़ा न मिलने पर विदेशी जमातियों के खिलाफ पासपोर्ट और इमीग्रेशन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हो सकता है.

पहले 83 जमातियों के खिलाफ दायर हो चुकी हैं 20 चार्जशीट

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने निजामुदद्दीन मरकज मामले में मंगलवार को साकेत कोर्ट में 20 देशों के 83 जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है. अलग-अलग धाराओं के तहत विदेशी जमातियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल की गई हैं. 83 जमाती जिनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है उनमें अमेरिका के 5, यूनाइटेड किंगडम के 3, सऊदी अरब के 10, फिलीपींस के 6, चीन के 7, ब्राजील के 8 , अफगानिस्तान के 4, सूडान के 6 और अन्य देशों के कुछ लोग शामिल हैं.

सभी 20 चार्जशीट को मिला लें तो ये 15 हजार 449 पन्नों की चार्जशीट है. दूसरी ओर अब दिल्ली पुलिस 14 अलग-अलग देशों के 294 और विदेशी जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दायर करने की तैयारी कर रही है. यह चार्जशीट कभी भी कोर्ट में दाखिल की जा सकती है.

700 से ज़्यादा जमातियों के पासपोर्ट हो चुके हैं जब्त

गौरतलब रहे कि तबलीगी जमात के विदेशी सदस्य जो अपना क्‍वारंटाइन पीरियड खत्म कर चुके हैं, उनके पासपोर्ट सरकार ने जब्त कर लिए हैं. ऐसे 700 से ज्यादा जमातियों के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं. ये वो लोग हैं जो कोरोना संकट के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में मौलान साद द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में शामिल हुए थे. जमात से जुड़े हजारों लोगों ने हाल ही में अपना क्‍वारंटाइन पीरियड पूरा किया है.

अब इनका वीजा और ट्रेवल डॉक्युमेंट जब्त होने के बाद ये किसी भी सूरत में अपने देश नहीं लौट सकते. जब तक कि इस केस की गुत्थी नहीं सुलझती और मौलाना साद पुलिस की गिरफ्त में नहीं आता, तब तक इन विदेशी जमातियों का देश छोड़कर जाना मुश्किल है. इस पूरे मामले में इनकी गवाही लेने की चर्चा है. चार्जशीट के मुताबिक मरकज़ में कुल 2041 विदेशी जमाती आए थे.

ये भी पढ़ें:-

Lockdown Diary: पैदल घर जा रहे मजदूर को लूटने आए थे, तकलीफ सुनी और 5 हजार रुपए देकर चले गए

अपने राष्ट्रपति की अपील के बाद भी यह 7 चीनी नागरिक नहीं छोड़ सकेंगे भारत, चलेगा मुकदमा

Tags: Crime Branch, Delhi police, Lockdown. Covid 19, Markaz, Tablighi Jamaat

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर