Home /News /delhi-ncr /

tamil nadu cm mk stalin opens dmk office in delhi anna kalaignar arivalayam a symbol of social justice

द‍िल्‍ली में DMK के नए भवन 'अन्ना-कलैगनार अरिवलयम' का उद्घाटन, जानें क्यों हो रही है इसकी चर्चा

दिल्‍ली में डीएमके के नए कार्यालय की इमारत का डिजाइन और निर्माण द्रविड़ वास्तुकला के अनुसार किया गया है.

दिल्‍ली में डीएमके के नए कार्यालय की इमारत का डिजाइन और निर्माण द्रविड़ वास्तुकला के अनुसार किया गया है.

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने द‍िल्‍ली में अपने नए पार्टी ऑफ‍िस की शुरूआत की है. डीएमके पार्टी के अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamil Nadu CM MK Stalin) ने राजधानी दिल्ली में 'द अन्ना-कलैगनार अरिवालयम' के रूप में पार्टी ऑफ‍िस का उद्घाटन किया. पार्टी ने इसको 'द्रविड़ मॉडल' के प्रतीक के रूप में लोगों के सामने रखा है. इमारत की बात करें तो यह कई मायनों में खास मानी जा रही है. इस इमारत का डिजाइन और निर्माण द्रविड़ वास्तुकला के अनुसार किया गया है. इसमें चार ऊंचे स्तम्भों वाले अग्रभाग के साथ, अन्ना और कलैग्नर की बस्ट प्रतिमाएं पोर्च में लगाई गई हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. दक्ष‍िण भारत में अपनी अलग पहचान रखने वाले दल द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने द‍िल्‍ली में अपने नए पार्टी ऑफ‍िस की शुरूआत की है. डीएमके अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने राजधानी दिल्ली में ‘द अन्ना-कलैगनार अरिवलयम’ के रूप में पार्टी ऑफ‍िस की भव्‍य स्‍थापना की है. पार्टी ने इसको ‘द्रविड़ मॉडल’ के प्रतीक के रूप में लोगों के सामने रखा है. पार्टी ने इसे भारत की राजनीति में एक जरूरी हिस्सा मानते हुए कहा है क‍ि अब सामाजिक न्याय-समानता-भाईचारे (Social Justice Politics) जैसे द्रविड़ सिद्धांतों (Dravidian principles) के उभरने का समय आ गया है.

दरअसल, तमिलनाडु की क्षेत्रीय पार्टी डीएमके अब राष्ट्रीय राजनीति की ओर तेजी से कदम बढ़ा रही है.  इसी दिशा में पार्टी ने राष्‍ट्रीय राजधानी में नए और भव्‍य कार्यालय अन्ना-कलैगनार अरिवलयम (Anna-Kalaignar Arivalayam) का निर्माण किया. ऑफ‍िस की इमारत की बात करें तो यह कई मायनों में खास है. इस इमारत का डिजाइन और निर्माण द्रविड़ वास्तुकला के अनुसार किया गया है. इसमें चार ऊंचे स्तम्भों वाले अग्रभाग के साथ अन्ना और कलैग्नर की बस्ट प्रतिमाएं पोर्च में लगाई गई हैं. इतना ही नहीं, इस इमारत में डीएमके अधिकारियों के लिए सलाहकार मंच रखा गया है. एक भव्य लाइब्रेरी, अन्ना-कलैगनार अरिवलयम को मुथमिज़रिग्नार कलैगनार की विचारधारा के अनुसार खूबसूरती के साथ तैयार क‍िया गया है. देश की राजधानी द‍िल्‍ली में इस भवन की स्‍थापना को तमिलनाडु के लोगों के ल‍िए भी एक गौरव के रूप में देखा जा रहा है.

दिल्ली में जोर से आवाज उठाने के लिए द्रविड़ किले में स्थित अन्ना-कलाकार अकादमी खोली है.डीएमके, डीएमके दिल्ली ऑफिस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, अन्ना-कलैगनार अरिवलयम, एमके स्टालिन, सोनिया गांधी, सीताराम येचुरी, एनडीए सरकार, यूपीए सरकार, भाजपा, द‍िल्‍ली समाचार, DMK, DMK Delhi Office, Dravida Munnetra Kazhagam, Anna-Kalaignar Arivalayam, MK Stalin, Sonia Gandhi, Sitaram Yechury, NDA Government, UPA Government, BJP, Delhi News

दिल्ली में जोर से आवाज उठाने के लिए द्रविड़ किले में स्थित अन्ना-कलाकार अकादमी खोली है. (MK Stalin Twitter)

इस अवसर पर सीएम स्‍टाल‍िन ने कहा क‍ि ‘मैं विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य दलों के नेताओं और उनके प्रतिनिधियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस अवसर पर समाज के लिए अपने प्यार के साथ भाग लिया और कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई. उन्‍होंने कहा क‍ि देश की रक्षा के लिए हमारे बीच संबंधों का सेतु मजबूत होना चाहिए. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि द सदर्न वॉयस फॉर सेल्फ रिस्पेक्ट – इक्वलिटी – स्टेट राइट्स, दिल्ली में जोर से आवाज उठाने के लिए, आज द्रविड़ किले में स्थित अन्ना-कलाकार अकादमी खोली है. द्रविड़ जाति के अधिकार का नारा पहुंचेगा और गूंजेगा! दक्षिण में रहते हैं!’

वाजपेयी सरकार में घटक दल के रूप में शाम‍िल रही थी डीएमके
बताते चलें क‍ि तमि‍लनाडु सीएम स्टालिन के पिता और राज्‍य के दिवंगत मुख्यमंत्री एम करुणानिधि ने एनडीए और यूपीए, दोनों के साथ गठबंधन किया था. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की सरकार के समय में डीएमके केंद्र की एनडीए सरकार में घटक दल के रूप में शामिल रही थी. अब पार्टी कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) का हिस्सा है, लेकिन अब स्टालिन पार्टी का क्षेत्रीय दल तक सीमित नहीं रखना चाहते. इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

पार्टी दफ्तर के उद्घाटन के मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, CPI नेता सीताराम येचुरी मौजूद रहे. डीएमके, डीएमके दिल्ली ऑफिस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, अन्ना-कलैगनार अरिवलयम, एमके स्टालिन, सोनिया गांधी, सीताराम येचुरी, एनडीए सरकार, यूपीए सरकार, भाजपा, द‍िल्‍ली समाचार, DMK, DMK Delhi Office, Dravida Munnetra Kazhagam, Anna-Kalaignar Arivalayam, MK Stalin, Sonia Gandhi, Sitaram Yechury, NDA Government, UPA Government, BJP, Delhi News

पार्टी दफ्तर के उद्घाटन के मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, CPI नेता सीताराम येचुरी मौजूद रहे. (MK Stalin Twitter)

DMK लोकसभा में 23 सांसदों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी 
पार्टी दफ्तर के उद्घाटन के मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), भारतीय मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी के अलावा भाजपा और कांग्रेस के कई छोटे-बड़े नेता उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे. यहां बता दें क‍ि डीएमके 23 सांसदों के साथ लोक सभा में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है. पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और आंध्र प्रदेश की वाईएसआरसीपी को 2019 के लोकसभा चुनाव में 22-22 सीटें मिली थीं और वो डीएमके के पीछे रही थीं. इस तरह, डीएमक देश के दो बड़े राजनीत‍िक दलों भाजपा (303 सीटें) और कांग्रेस (52 सीटें) के बाद सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी है.

Tags: Delhi news, DMK, MK Stalin, Party Offices, Tamilnadu, Tamilnadu news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर