COVID-19: भारत में सबसे अधिक टेस्ट तमिलनाडु में हुए, जानें दिल्ली-यूपी-राजस्थान का हाल
Lucknow News in Hindi

COVID-19: भारत में सबसे अधिक टेस्ट तमिलनाडु में हुए, जानें दिल्ली-यूपी-राजस्थान का हाल
भारत में एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का पता लगाने के लिए भारत (India) तेजी से टेस्ट कर रहा है. देश में एक करोड़ टेस्ट सैंपल लिए जा चुके हैं. सबसे अधिक टेस्ट तमिलनाडु (Tamil Nadu) में हुए हैं. दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट चीन (China) में हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस 7.40 लाख से ज्यादा हो चुके हैं. देश में रोज तकरीबन 22 हजार केस आ रहे हैं. अब तक एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं. अधिक केस आने की दो वजहें हैं. पहली तो यही कि देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. दूसरी, देश में कोविड-19 (Covid-19) के टेस्ट बढ़ाए गए हैं. इससे भी ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं. देश की बात करें तो सबसे अधिक टेस्ट तमिलनाडु (Tamil Nadu) में हुए हैं. दुनिया की बात करें तो सबसे अधिक टेस्ट चीन (China) में हुए हैं. भारत पांचवें नंबर पर है.

भारत में करीब एक महीने से रोजाना 2 लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं. इससे यह पता लगाने में मदद मिल रही है कि देश के किन-किन इलाकों में तेजी से टेस्ट हो रहे हैं. रोजाना होने वाले टेस्ट सैंपल से राज्यवार दिचलस्प आंकड़े सामने आए हैं. देश में तीन ऐसे राज्य हैं, जहां 10 लाख से अधिक टेस्ट हो चुके हैं. जबकि, राजस्थान और उत्तर प्रदेश 10-10 लाख टेस्ट के काफी करीब है. वर्तमान में देश में जांच के लिए 1115 प्रयोगशालाएं हैं. इनमें 793 सरकारी और 322 निजी प्रयोगशालाएं हैं.

देश के आधे टेस्ट सिर्फ 5 राज्यों में
भारत में जितने टेस्ट हुए हैं, उनके आधे सिर्फ पांच राज्यों में हुए हैं. इनमें तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हुए हैं. तमिलनाडु में सबसे अधिक 13.80 लाख टेस्ट हुए हैं. महाराष्ट्र (करीब 11.50 लाख) दूसरे और आंध्र प्रदेश (करीब 10.50 लाख) तीसरे नंबर पर है.
यूपी-राजस्थान में 9.20 लाख टेस्ट


उत्तर प्रदेश के प्रिसिंपल हेल्थ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 30,329 टेस्ट हुए हैं. इससे राज्य में कुल टेस्ट की संख्या  उत्तर प्रदेश 9,22,049 पहुंच गई है. राजस्थान में भी 9.20 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं.

दिल्ली में 6.80 लाख टेस्ट
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को 8795 आरटी-पीसीआर टेस्ट और 13,653 रैपिड एंटीजेन टेस्ट हुए. इसके साथ ही यहां कुल टेस्ट की संख्या 6,79,831 पहुंच गई. मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और बिहार में भी तेजी से टेस्ट हो रहे हैं.

चीन में 9 करोड़ से ज्यादा टेस्ट
दुनिया की बात करें तो सबसे अधिक टेस्ट चीन ने किए हैं. चीन में ही कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. उसने अब तक 9 करोड़ से ज्यादा टेस्ट कर लिए हैं. अमेरिका 3.84 करोड़ टेस्ट के साथ दूसरे नंबर पर है. रूस ने 2.15 करोड़ टेस्ट किए हैं. ब्रिटेन 1.06 करोड़ के साथ चौथे और भारत (1.02 करोड़) पांचवें नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading