• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • गांधी परिवार के साथ विदेश में भी SPG रखना साजिशः तारिक अनवर

गांधी परिवार के साथ विदेश में भी SPG रखना साजिशः तारिक अनवर

शुरुआती रुझान में कांग्रेस के लिए स्थिति ठीक नजर नहीं आ रही है. (फाइल फोटो)

शुरुआती रुझान में कांग्रेस के लिए स्थिति ठीक नजर नहीं आ रही है. (फाइल फोटो)

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद (Former MP) तारिक अनवर (Tariq Anwar) ने कहा कि इस तरह से केंद्र की ओर से गांधी परिवार (Gandhi Family) पर नजर रखना यह उनकी निजता से खिलवाड़ है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. गांधी परिवार (Gandhi Family) को एसपीजी (SPG) सुरक्षा देने का मुद्दा एक बार फिर सोमवार को चर्चा में रहा. केंद्र सरकार (Central Government) के गांधी परिवार को विदेश यात्रा के दौरान भी एसपीजी सुरक्षा देने के निर्णय पर कांग्रेस ने इसे एक साजिश करार दिया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने कहा कि यह केंद्र की एक सोची समझी सा‌जिश है और ऐसा कर के गांधी परिवार के सदस्यों पर नजर रखी जा रही है. अनवर ने कहा कि इस तरह से गांधी परिवार के हर सदस्य पर केंद्र की नजर होगी और उनकी निजता से खिलवाड़ होगा.

    तारिक अनवर ने कहा कि यह एक साजिश के तहत किया जा रहा है. (फाइल फोटो)


    विदेश यात्राओं में हो सकती है कटौती
    केंद्र की ओर से जारी आदेश के अनुसार गांधी परिवार के हर सदस्य की विदेश यात्रा के दौरान उनके साथ पूरे समय एसपीजी सुरक्षा अनिवार्य है. यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो सुरक्षा कारणों के चलते उनकी विदेश यात्रा में कटौती की जा सकती है. पहले एसपीजी सुरक्षाकर्मी पहले विदेशी डेस्टिनेशन तक ही गांधी परिवार के साथ जाते थे. इसके बाद गांधी परिवार के सदस्‍य अपनी निजता का हवाला देकर सभी सुरक्षाकर्मियों को वापस भारत लौटा देते थे. इससे आगे की विदेश यात्रा के दौरान उनके लिए जोखिम बढ़ जाता था.

    साए की तरह साथ रहेंगे सुरक्षाकर्मी
    केंद्र के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, अब अगर गांधी परिवार का कोई सदस्‍य लंदन दौरे पर जाता है तो एसपीजी के सुरक्षाकर्मी दिल्‍ली लौटने तक उनके साथ साए की तरह रहेंगे. अगर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के परिवार का कोई सदस्‍य लंदन से यूरोप या अमेरिका जाना चाहता है तो संबंधित देश में भारतीय दूतावास स्‍थानीय पुलिस के साथ उन्‍हें एसपीजी सुरक्षा के अलावा भी सुरक्षा मुहैया कराने के लिए बात करेगा. गौरतलब है कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की उनके ही सुरक्षाकर्मियों ने हत्‍या कर दी थी. इसके बाद 1985 में देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए अलग से खास सुरक्षा दस्‍ता बनाया था. यह सुरक्षा दस्‍ता ही एसपीजी कहलाता है.
    ये भी पढ़ेंः गांधी परिवार की सुरक्षा में केंद्र ने किया बदलाव, पूरी विदेश यात्रा के दौरान SPG कवर होगा जरूरी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज