Corona Vaccination Drive: सरकारी स्कूलों के टीचर्स, स्टॉफ का 15 दिन में होगा वैक्सीनेशन, शिक्षा निदेशक का सभी DDE को आदेश

दिल्ली सरकार के दिल्ली के शिक्षा निदेशालय की ओर से भी अपने लाखों टीचरों और स्कूल स्टॉफ को जल्द पूरी तरीके से वैक्सीन डोज देने की तैयारी की जा रही है. . (File Photo)

Corona Vaccination Drive: शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि जो टीचर्स और स्कूल स्टॉफ कोरोना की पहली डोज भी नहीं लगवा पाए हैं. उनको तुरंत वैक्सीनेट करवाया जाए. वहीं, यह भी आदेश दिया है कि सभी बचे हुए टीचर और स्कूल स्टॉफ को 15 दिनों के भीतर वैक्सीनेट करवाया जाए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Corona) की संभावित थर्डवेव से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) हर संभव तैयारी में जुटी हुई है.  खासकर फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) को जल्द वैक्सीनेट कराना चाहती है. ऐसे में अब दिल्ली के शिक्षा निदेशालय की ओर से भी अपने लाखों टीचरों और स्कूल स्टॉफ को जल्द पूरी तरीके से वैक्सीन डोज देने की तैयारी की जा रही है. इस संबंध में शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय की ओर से एक आदेश भी जारी किया गया है.

    शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक सरकारी स्कूलों के सभी टीचर्स को तुरंत कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज जल्द देने का आदेश दिया गया है. इस संबंध में निदेशालय की ओर से सभी सरकारी स्कूलों (Government Schools) के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वह सभी सरकारी स्कूल टीचर्स को अर्जेंट बेसिस पर वैक्सीनेशन (Vaccination) कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं.

    ये भी पढ़ें : दिल्ली में 'जहां बूथ, वहां वैक्सीनेशन' अभियान बंद, AAP नेता आतिशीं बोलीं- केंद्र ने रोकी सप्लाई

    शिक्षा निदेशालय का मानना है कि सरकारी स्कूलों के टीचर्स और स्टॉफ को कोरोना रोकने के लिए उठाए जाने वाले विभिन्न फ्रंट्स पर ड्यूटी पर तैनात किया जाता है. टीचर्स को कंटेनमेंट जोन, एयरपोर्ट्स, वैक्सीनेशन सेंटर, वैक्सीनेशन ड्राइव, राशन डिस्ट्रीब्यूशन, ऑक्सीजन मैनेजमेंट आदि के प्रबंधन  ड्यूटी पर लगाया जाता रहा है. इसलिए अब जरूरी है कि इन सभी को अर्जेंट बेसिस पर तुरंत वैक्सीनेट किया जाए.

    सभी टीचर्स नहीं लगवा पाए हैं कोरोना वैक्सीन डोज 
    निदेशालय की ओर से जारी किए गए आदेश में पहले 1 जून, 2021 को जारी किए गए एक सर्कुलर का भी हवाला दिया गया है जिसमें सभी टीचर्स को अर्जेंट बेसिस पर वैक्सीनेट करने का आदेश दिया गया था. वहीं, अब निदेशालय की ओर से जारी किए गए नये आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि पता चला है कि अभी भी कुछ टीचर्स कोरोना वैक्सीन डोज नहीं ले पाए हैं.

    सभी जिला व जोनल डीडीई को दिए आदेश
    इस तरह के मामले सामने आने के बाद अब शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उप निदेशक (शिक्षा), जोनल उप निदेशक (शिक्षा), स्कूल प्रिंसिपल और स्कूल प्रमुखों को आदेश दिया है कि वह कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा पाने वाले टीचर्स और स्टॉफ को तुरंत वैक्सीनेट करवाने का काम करें.

    कोरोना की पहली डोज नहीं लेने वाले टीचर्स को लेकर शिक्षा विभाग सख्त
    इन सभी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह भी सख्त निर्देश दिए गए हैं कि जो टीचर्स और स्कूल स्टॉफ कोरोना की पहली डोज भी नहीं लगवा पाए हैं. उनको तुरंत वैक्सीनेट करवाया जाए. वहीं यह भी आदेश दिए गए हैं कि सभी बचे हुए टीचर और स्कूल स्टॉफ को 15 दिनों के भीतर वैक्सीनेट करवाया जाए.

    सेकंड डोज दिलवाने के लिए प्रोटोकॉल का करें सख्ती से अनुपालन
    इसके अलावा उन टीचर्स और स्कूल स्टॉफ के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं जोकि कोरोना की पहली डोज तो ले चुके हैं, उनको दूसरी डोज दी जानी है. उनके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी किए गए वैक्सीनेशन प्रोटोकॉल के तहत वैक्सीन की सेकंड डोज लगवाने को भी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं. वहीं, दिल्ली सरकार और भारत सरकार की ओर से कोविड-19 (COVID-19) के लिये  जारी किए गए प्रोटोकॉल के अनुपालन कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

    गूगल ट्रैकर पर अपलोड करना होगा हर रोज स्टेट्स
    स्कूल के टीचर्स और स्टॉफ को जल्द से जल्द वैक्सीनेट कराने के जारी किए गए आदेशों में यह भी पूरी सख्ती के साथ कहा गया है कि वैक्सीनेट कराने का पूरा स्टेट्स दैनिक आधार पर गूगल ट्रैकर पर बिना किसी रूकावट के शाम 4 बजे तक अपलोड करना होगा.

    ये भी पढ़ें : Delhi Corona Update: पिछले 24 घंटे में कोविड से एक भी मौत नहीं, 51 नए मामले

    अब तक 93,46,117 लोगों को दी गई है वैक्सीन डोज 
    बताते चलें कि दिल्ली सरकार की ओर से दिल्लीभर में 763 जगहों पर 1374 वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) स्थापित किए गए हैं. इन सभी सेंटर्स की हर रोज 2,26,552 लोगों को वैक्सीनेट करने की क्षमता है. वहीं अब तक 93,46,117 लोगों को वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं. पहली डोज 71,34,416 को दी गई है जिसमें हेल्थ केयर वर्कर्स को 2,57,073, फ्रंटलाइन वर्कर्स को 4,41,396 को वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं.

    वहीं, 45 से ऊपर की उम्र के लोगों को 29,80,939 और 18+ को 34,55,008 को कोरोना वैक्सीन डोज दी जा चुकी है. कोरोना की दूसरी डोज अब तक कुल 22,11,701 लोगों को दी जा चुकी है. इनमें फ्रंटलाइन वर्कर्स की बात करें तो अभी तक सिर्फ 2,89,195 को ही सेकंड डोज दी गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.