• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • टेरर मॉड्यूल: दिल्‍ली पुलिस का बड़ा खुलासा, 93 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट की तरह भारत को दहलाने का था इरादा

टेरर मॉड्यूल: दिल्‍ली पुलिस का बड़ा खुलासा, 93 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट की तरह भारत को दहलाने का था इरादा

जीशान कमर और ओसामा को आईएसआई ने ट्रेनिंग दी थी.

जीशान कमर और ओसामा को आईएसआई ने ट्रेनिंग दी थी.

Terror Module: दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है. पुलिस के मुताबिक, पाकिस्तान की खुफिया आईएसआई (ISI) की 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट की तरह ही भारत को एक बार फिर से दहलाने की योजना थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) ने टेरर मॉड्यूल (Terror Module) का न सिर्फ भंडाफोड़ किया है बल्कि पूछताछ में एक बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) की 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट की तरह ही भारत को एक बार फिर से दहलाने की योजना थी और इसके लिए उसने विभिन्न राज्यों में विस्फोटक मुहैया कराये थे. कथित तौर पर आईएसआई प्रशिक्षित दो दहशतगर्दों सहित छह व्यक्तियों की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की पूछताछ में यह खुलासा हुआ है. यही नहीं, टेरर मॉड्यूल के खुलासे के बाद हड़कंप मचा हुआ है.

    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इन आरोपियों को 1993 के मुंबई बम विस्फोटों की तरह एक हमले को अंजाम देने के लिए कहा गया था और आईएसआई उन्हें विस्फोटक मुहैया कराने के अलावा दूसरे राज्यों में भी लोगों को विस्फोटक मुहैया कराता था.

    पुलिस और खुफिया अधिकारी बरामद आईईडी, हथियार और हथगोले के विवरण की पुष्टि कर रहे हैं. इसके साथ इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि क्या पिछले महीने जालंधर से गिरफ्तार किए गए जरनैल सिंह भिंडरावाले (Jarnail Singh Bhindranwale) के भतीजे के बेटे से की गई बरामदगी के साथ कोई ताल्लुक है.

    पुलिस ने बताया डी कंपनी के साथ कनेक्‍शन
    दिल्‍ली पुलिस ने कहा कि आरोपी जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम का करीबी सहयोगी है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उसे पाकिस्तान के मोहम्मद रहमुद्दीन नामक व्यक्ति ने रखा था, जो फरार है और वह भारत में विभिन्न स्थानों पर आईईडी, हथियार और हथगोले की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान में छिपे अंडरवर्ल्ड के गुर्गों से सम्पर्क में था. वह एक ऐप की मदद से कॉल करता था और अनीस ने टेलीफोन पर बातचीत में कहा था कि वह चाहता है कि 1993 के मुंबई बम धमाकों की तरह ही एक सीरियल ब्लास्ट को अंजाम दिया जाए.

    Noida News: नोएडा अथॉरिटी ने पालतू जानवरों के लिए शुरू किया ऐप, रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी, जानें कितनी लगेगी फीस

    दिल्‍ली पुलिस के स्पेशल सीपी (स्पेशल सेल) नीरज ठाकुर ने गत मंगलवार को कहा था कि हमने महाराष्ट्र निवासी जान मोहम्मद शेख (47), जामिया नगर निवासी ओसामा उर्फ सामी (22), रायबरेली निवासी मूलचंद उर्फ साजू (47), इलाहाबाद निवासी जीशान कमर (28), बहराइच निवासी मोहम्मद अबू बकर (23) और लखनऊ निवासी मोहम्मद आमिर जावेद (31) को गिरफ्तार किया है.
    पुलिस का दावा है कि जांच के दौरान यह पता चला है कि जान, मूलचंद, मोहम्मद अबू बकर और मोहम्मद आमिर जावेद डी-कंपनी के लिए काम कर रहे थे और जान अक्सर उनके संपर्क में रहता था. अधिकारी ने कहा, ‘हमें यह भी पता चला कि वे एक अन्य आतंकी मॉड्यूल के संपर्क में थे, जो जरनैल सिंह भिंडरावाले के भतीजे के बेटे से जुड़ा था.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज