Watsapp ग्रुप से नफरत फैला रहा है आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू, खालिस्तानी सोच को बढ़ावा
Delhi-Ncr News in Hindi

Watsapp ग्रुप से नफरत फैला रहा है आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू, खालिस्तानी सोच को बढ़ावा
खालिस्‍तानी आतंकियों के मंसूबे को नाकाम करने के लिए दिल्‍ली पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है. (फाइल फोटो)

खालिस्तानी (Khalistan) सोच को बढ़ाने वाले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Terrorist Gurpatwant Singh Pannu) का वॉट्सएप्प ग्रुप देश की खुफिया एजेंसी आईबी के लिए चर्चा का केन्द्र बना हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खालिस्तानी (Khalistan) सोच को बढ़ाने वाले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Terrorist Gurpatwant Singh Pannu) का वॉट्सएप्प ग्रुप देश की खुफिया एजेंसी आईबी के लिए चर्चा का केन्द्र बना हुआ है. क्योंकि इस वाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू अपनी आतंकी सोच को समाज के सबसे बुद्दीजीवी वर्ग कहे जाने वाले प्रोफेशनल पत्रकार और वकीलों के बीच अपनी गंदी और आतंकी सोच की बीज बोने की कोशिश कर रहा है, जिसके बाद आईबी सहित एनआईए, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सहित अन्य जांच एजेंसियां काफी सतर्क हो गई हैं. बताया जा रहा है कि ऐसा आईएसआई के इशारे पर किया जा रहा है.

केन्द्रीय जांच एजेंसी आईबी (Intelligence Bureau) की टीम दिल्ली सहित पंजाब में खालिस्तानी ग्रुप के उपर विशेष नजर बनाए हुए है. क्योंकि अब देश की राजधानी में खालिस्तानी (Khalistan) सोच और देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने वाले इस शख्स के दावारा काफी संदिग्ध गतिविधियां तेज हो गई है. लिहाजा इस मामले में आईबी की टीम ने दिल्ली पुलिस के प्रमुख सहित स्पेशल सेल की टीम को विशेष तौर पर सतर्क किया है, जिससे कोई भी बड़ा मामला राजधानी दिल्ली में नहीं हो सके. इसके साथ-साथ दिल्ली जैसे राजधानी में उन आतंकियों के मंसूबों का प्रचार-प्रसार नहीं हो सके.

भेज रहे ऑडियो मैसेज
आतंकी गुरपरवंत सिंह पन्नू और उसका संगठन सिख फॉर जस्टिस (sikh for justice) द्वारा इस वॉट्सएप्प ग्रुप को बनाया गया है और उसका प्रचार प्रसार करवाया जा रहा है. इसी के तहत लगातार कई ऑडियो मैसेज भी दिल्ली में रोजाना सैकड़ों लोगो के पास आ रहे हैं.
खालिस्तान से जुड़े आंतकी का दिल्ली कनेक्शन


+ (202) 938-7092 ये एक ऐसा नंबर है, जो ग्रुप एडमिन के तौर पर दिल्ली के कई पत्रकारों को उस ग्रुप में जोड़ा है. उस वाट्सएप्प ग्रुप का नाम दिया गया है, "BEST INDIAN JOURNALIST" यानी कुछ पत्रकारों को बेवजह उसमें जोड़कर उसकी तारीफ करना और उसके बाद अपनी गंदी सोच को उसी ग्रुप के माध्यम से अपना प्रचार प्रसार करवाना ये लक्ष्य है. इस ग्रुप में दिल्ली के कई जानकार पत्रकारों को जोड़ा गया, लेकिन कई ऐसे पत्रकार जो इस तरह के ग्रुप की मंशा और इरादे को अच्छी तरह से वाकीफ हैं, उनलोगों ने तत्काल प्रभाव से ग्रुप को छोड़कर निकल गए लेकिन अभी भी उस ग्रुप में कई लोग शामिल हैं. इस ग्रुप को बनाने से पहले करीब 15-20 दिन पहले से ही कई पत्रकारों को मोबाइल नंबर पर कई अनजान नंबरों से लगातार कॉल आ रहे थे, जिसको कई पत्रकान नजरअंदाज कर रहे थे तो कई इस मामले की गंभीरता को समझने का प्रयास कर रहे थे.

खुफिया एजेंसी सतर्क
इस मामले पर भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी (IB ) पल-पल की जानकारियों को इकठ्ठा कर रही है. इसके साथ ही आईबी के सूत्रों ने ये भी बताया है की इस मामले को दिल्ली पुलिस (Delhi police) के साथ साथ एनआईए यानी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National investigation agency)  के साथ तमाम जानकारियों को साझा किया जा रहा है. जिससे की इस मामले पर वो आतंकी और उसके संगठन द्वारा कोई भी देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने से पहले ही उसे रोका जा सके.

पहले भी किया था इस मामले पर सतर्क
पिछले कुछ दिनों पहले ही आतंकी गुरपरवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant singh pannu) और उसके दिल्ली को लेकर  खतरनाक आतंकी सोच के बारे में न्यूज 18 ने बड़ा खुलासा करते हुए ये राज बताया था कि किस तरह से पंजाब के बाद अब राजधानी दिल्ली में एक बड़ा नेटवर्क स्थापित करने की उसकी योजना है और इसी गुप्त योजना के तहत आतंकी पन्नू लगातार पिछले करीब 15 दिनों से दिल्ली और दिल्ली में रहने वाले अलग अलग समुदाय और युवाओं को प्रभावित करने का असंभव प्रयास कर रहा है. उन आतंकियों की सोच के बारे में भी बताते हुए बताया गया था की " दिल्ली को बनाना है खालिस्तान" इस तरह के गंदी और देश विरोधी सोच के साथ वो लोग काम रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू पहले देश विरोधी गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया और मेल, मैसेज के मार्फत से अपनी जहरीली सोच को फैलाने का काम करता था, लेकिन अब सोशल मीडिया के बाद कई लोगो के मोबाइल नंबर पर ऑ़डियो मैसेज के मार्फत से देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने में जुटा हुआ है.

आईसीआई के इशारे में साजिश
पन्नू खुद पाकिस्तान (Pakistan ) की शह पर अमेरिका के न्यूयार्क में रहकर और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर भारत के अंदर इस तरह के आतंकवादियों की सोच को बढावा देने की कोशिश कर रहा है. हलांकि ये हरकत पंजाब में काफी समय पहले से कोशिश की जा रही थी, लेकिन वहां पर बहुत ज्यादा उसकी दाल नहीं गली तो नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया में सुर्खियों में आने के लिए वो दिल्ली पर निशाना साधने की जुगाड़ में लगा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज