दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, नवंबर महीने में ही पड़ रही है दिसंबर जैसी सर्दी

इस दौरान कोहरे और धुंध के साथ-साथ आसमान में बादल भी छाए हुए रह सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)
इस दौरान कोहरे और धुंध के साथ-साथ आसमान में बादल भी छाए हुए रह सकते हैं. (सांकेतिक फोटो)

शुक्रवार सुबह दिल्ली (Delhi) का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह नवंबर में पिछले चौदह सालों में सबसे कम तापमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2020, 11:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में दूषण के साथ-साथ ठंड (Cold) भी परेशानी का सबब बन गई है. सुबह- शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इससे लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. सर्दी का आलम यह है कि शरीर को गर्म रखने के लिए लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री (Minimum Temperature 7 Degrees) सेल्सियस रह सकता है. जबिक अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इस दौरान कोहरे और धुंध के साथ-साथ आसमान में बादल भी छाए हुए रह सकते हैं.

वहीं, शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह नवंबर में पिछले चौदह सालों में सबसे कम तापमान है. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस साल नवंबर महीने में ही दिसम्बर की तरह ठंड पड़ रही है. जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को सफदरजंग मौसम केन्द्र में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले 2006 में 29 नवंबर की तारीख को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. इस तरह से यह बीते चौदह सालों में नवंबर महीने की सबसे ठंडी सुबह रही. यह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे था.

औसत न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस रहा था
मौसम विभाग की माने तो इस साल नवंबर महीने में अभी सिर्फ एक दिन ऐसा रहा है जब तापमान सामान्य से ऊपर गया था. बादल छाए रहने के चलते 16 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था,  जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा था. बाकी दिनों में तापमान सामान्य से एक से लेकर पांच डिग्री तक कम रहा है. वहीं, इस बार का अक्तूबर महीने में ठंड ने बीते 58 साल को रिकॉड तोड़ दिया था. अक्तूबर का औसत न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा था. जबकि, अक्तूबर में औसत न्यूनतम तापमान सामान्यतौर पर 19.1 डिग्री सेल्सियस रहता है. इससे पहले वर्ष 1962 का अक्तूबर महीना इससे ज्यादा ठंडा रहा था. उस साल अक्तूबर का औसत न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस रहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज