लाइव टीवी

आयोग ने दिल्ली में चुनाव के लिए छह जनवरी से लागू आचार संहिता हटाई
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 12, 2020, 11:17 PM IST
आयोग ने दिल्ली में चुनाव के लिए छह जनवरी से लागू आचार संहिता हटाई
दिल्ली में आचार संहिता खत्म

यह घोषणा 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा (delhi Assembly Election) के लिए आठ फरवरी को हुए चुनाव के दौरान पड़े वोटों की गिनती के परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद हुई है.

  • भाषा
  • Last Updated: February 12, 2020, 11:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) से पहले दिल्ली में छह जनवरी से लागू आदर्श चुनाव संहिता (Model Election Code) बुधवार को हटा ली गयी, यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी. यह घोषणा 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा के लिए आठ फरवरी को हुए चुनाव के दौरान पड़े वोटों की गिनती के परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद हुई है.

चुनाव आयोग ने बुधवार को जारी एक अधिसूचना में कहा, ‘अब दिल्ली के संबंध में परिणाम घोषित होने की प्रक्रिया पूरी हो गई है, ऐसे में दिल्ली में छह जनवरी 2020 से लागू आदर्श चुनाव संहिता तत्काल प्रभाव से समाप्त होती है.’ अधिकारियों ने कहा कि आदर्श चुनाव संहिता के प्रावधान चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से लागू होती हैं और यह चुनाव प्रक्रिया के पूर्ण होने तक लागू रहती है.

चुनाव अधिकारियों द्वारा छह फरवरी तक 10 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और 31.66 करोड़ रुपये का सराफा जब्त किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि छह जनवरी से 6.47 लाख पोस्टर, बैनर और होर्डिंग्स हटाये गए थे. इस बीच, दिल्ली की नयी विधानसभा बुधवार को गठित कर दी गई. इससे एक दिन पहले आप ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 पर जीत दर्ज की थी.

दिल्ली विधानसभा के आधिकारिक ट्विटर हैड्ल पर कहा गया कि चुनाव आयोग ने चुनावी परिणामों को अधिघोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें: 

कांग्रेस नेताओं में छिड़ी जुबानी जंग, पार्टी ने दी अनुशासन में रहने की नसीहत

मनोज तिवारी बोले- ना मुझसे कहा गया है, ना ही मैं इस्तीफा दे रहा हूं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 11:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर