लाइव टीवी

अदालत ने पुलिस को शरजील इमाम के आवाज का नमूना लेने की इजाजत दी
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 12, 2020, 11:34 PM IST
अदालत ने पुलिस को शरजील इमाम के आवाज का नमूना लेने की इजाजत दी
अदालत ने यह इजाजत इसलिए दी ताकि उसकी आवाज का मिलान उस वीडियो क्लिप की आवाज से किया जा सके. (फाइल फोटो)

मुख्य मेट्रो पॉलिटन मजिस्ट्रेट पुरुषोत्तम पाठक ने यह आदेश दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की एक अर्जी पर पारित किया और निर्देश दिया कि राजद्रोह के आरोपी शरजील इमाम (harjeel Imam) को सीएफएसएल में 13 फरवरी को पेश किया जाए.

  • भाषा
  • Last Updated: February 12, 2020, 11:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली की एक अदालत ने राजद्रोह (Sedition) के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के आवाज का नमूना लेने की इजाजत बुधवार को पुलिस को दे दी. अदालत ने यह इजाजत इसलिए दी ताकि उसकी आवाज का मिलान उस वीडियो क्लिप की आवाज से किया जा सके जिसमें वह कथित तौर पर नफरत फैलाने वाला भाषण देते और सरकार को निशाना बनाते दिख रहा है.

आरोपी को सीएफएसएल में 13 फरवरी को पेश किया जाए
मुख्य मेट्रो पॉलिटन मजिस्ट्रेट पुरुषोत्तम पाठक ने यह आदेश दिल्ली पुलिस की एक अर्जी पर पारित किया और निर्देश दिया कि आरोपी को सीएफएसएल में 13 फरवरी को पेश किया जाए जो कि वर्तमान में न्यायिक हिरासत में है. न्यायाधीश ने कहा कि ‘मामले के तथ्यों और परिस्थितियों’ और जांच अधिकारी द्वारा नमूना लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उल्लेखित करने के मद्देनजर वह आरोपी के आवाज का नमूना लेने की अर्जी को स्वीकार कर रहे हैं.

मामले में आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है

अदालत ने दिल्ली पुलिस की इस दलील पर गौर किया कि शरजील इमाम ने ‘सरकार के खिलाफ भाषण दिया जिसे सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया’ और वह उसकी आवाज का मिलान वीडियो क्लिप की आवाज से करना चाहती है. इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए के तहत तीन वर्ष से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है.

जेएनयू से पीएचडी कर रहे हैं इमाम
अदालत ने गत छह फरवरी को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) से पीएचडी कर रहे इमाम को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. इमाम को यहां जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jamia Milia Islamia University) और अलीगढ़ में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के लिए गत 28 जनवरी को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया गया था. शरजील इमाम को गिरफ्तारी के अगले दिन दिल्ली लाया गया था.ये भी पढे़ं - 

नहीं बदलेगी अरविंद केजरीवाल कैबिनेट, सभी पुराने मंत्री ही होंगे रिपीट

गार्गी कॉलेज यौन उत्पीड़न मामला: 3 फुटेज पर टिकी दिल्ली पुलिस की जांच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 11:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर