Home /News /delhi-ncr /

Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में डेंगू का खतरा बढ़ा, 100 से ज्यादा मामले आए सामने

Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में डेंगू का खतरा बढ़ा, 100 से ज्यादा मामले आए सामने

फिरोजाबाद: केंद्रीय टीम की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य सचिव ने यूपी को लिखा पत्र, डेंगू और स्क्रब टाइफस की पुष्टि .

फिरोजाबाद: केंद्रीय टीम की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य सचिव ने यूपी को लिखा पत्र, डेंगू और स्क्रब टाइफस की पुष्टि .

Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में भी डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. राजधानी में इस साल कम से कम 124 मामले डेंगू के मिल चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue) तेजी से पैर पसार रहा है. दिल्ली के लोग तेजी से डेंगू की चपेट में आ रहे हैं .इसलिए दिल्ली वासियों को मच्छरों (Mosquitoes) से अभी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. अब तक दिल्ली में डेंगू के कुल 124 मामले सामने आए हैं, इनमें से 72 मामले अकेले अगस्त में आए हैं. सोमवार को जारी निगम की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. दक्षिणी निगम की रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी से 4 सितंबर की अवधि में 2018 के बाद इस साल सर्वाधिक लोग डेंगू की चपेट में आए हैं.

    बता दें कि 2018 में 137 लोग डेंगू के डंक का शिकार हुए थे. जबकि इस साल का आंकड़ा देखें तो इस साल डेंगू के कुल मामलों के 58% मामले केवल पिछले महीने आए हैं, जो कि चिंता बढ़ाने वाली बात है. फिलहाल अच्छी खबर ये है कि इस साल अभी तक डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है.

    डेंगू का कारण
    राजधानी दिल्ली में पिछले महीने करीब 3-4 बार मूसलाधार बारिश हुई. सिविक एजेंसियां लाख कोशिशों के बावजूद बरसाती पानी की निकासी कराने में असफल रहीं और जगह-जगह जल जमाव हुआ. इसका नतीजा अब दिल्ली वासियों के सामने है. डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा साफ व स्थिर पानी में तेजी से पनपते हैं. जमा हुआ बरसाती पानी डेंगू जनित मच्छरों के लिए सबसे अनुकूल है.

    इन बातों का रखें ध्यान
    मलेरिया और चिकनगुनिया के मच्छर गंदे पानी में पनपते हैं. हालत ऐसी है कि नालों के आस-पास, पार्कों, खुले मैदानों में सुबह-शाम बैठना खुलेआम चिकनगुनिया को बुलावा देना है. चिकनगुनिया के मामलों में इजाफा हुआ है. चिकनगुनिया के 32, मलेरिया के 57 मामले अबतक आए हैं.

    Tags: Dengue, Dengue alert, Dengue fever

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर