Home /News /delhi-ncr /

नोएडा में जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए खर्च की दरें तय की

नोएडा में जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए खर्च की दरें तय की

जिलाधिकारी ने बताया कि एक चाय की कीमत 10 रुपये और कॉफी की कीमत 15 रुपये तय की गई है. (सांकेतिक फोटो)

जिलाधिकारी ने बताया कि एक चाय की कीमत 10 रुपये और कॉफी की कीमत 15 रुपये तय की गई है. (सांकेतिक फोटो)

Noida News: गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने चुनाव के दौरान शिकायतों को दूर करने के लिए एक शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया है. इस प्रकोष्ठ में विधानसभा चुनाव संबंधित शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. पुलिस के प्रवक्ता पंकज कुमार ने बताया कि पुलिस ने सूरजपुर स्थित आयुक्त कार्यालय में एक शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया है. पुलिस ने शिकायत के लिए एक ईमेल और मोबाइल नंबर भी जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections) के मद्देनजर निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए खर्च की दरें तय कर दी है. इन्हीं दरों से प्रत्याशियों को खर्च का हिसाब देना होगा. जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई (Suhas LY) ने बताया कि निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार विधानसभा के प्रत्याशियों के खर्चे का हिसाब रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए एक टीम गठित की गई है.

    जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान सभी प्रकार की सामग्री के साथ ही खाने-पीने, झंडे बैनर, चुनाव में लगाए गए वाहन, रागिनी गायक के खर्चे का हिसाब प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा. चुनावी खर्च के लिए प्रत्येक प्रत्याशी को अलग से बैंक खाता खुलवाना होगा. उन्होंने बताया कि सभी प्रकार के बिल भुगतान प्रत्याशी को इसी खाते से करने होंगे.

    थर्मल स्कैनर की दर 973 रुपये तय की गई है
    उन्होंने बताया कि चुनावी खर्चों में कोविड-19 संबंधी सामग्रियों को भी शामिल किया गया है. एक फेस मास्क की कीमत दो रुपये तय की गई है जबकि 100 से 600 मिलीग्राम सैनिटाइजर की कीमत 18 से 600 रुपये तक तय की गई है. वहीं साबुन (250 एमएल लिक्विड) की कीमत 55 रुपये, फेस शील्ड की कीमत 30 रुपये, दस्ताने-प्लास्टिक पन्नी के लिए 60 पैसे और दस्ताने- रबर (सर्जिकल) के छह रुपये तथा थर्मल स्कैनर की दर 973 रुपये तय की गई है.

    यह दर लोकसभा चुनाव के समय 35 रुपये थी
    जिलाधिकारी ने बताया कि एक चाय की कीमत 10 रुपये और कॉफी की कीमत 15 रुपये तय की गई है. उन्होंने बताया कि समोसा 10 रुपये, लाउडस्पीकर 760 रुपये प्रतिदिन, पंडाल 900 से 3100 प्रतिदिन, कपड़े के बैनर 350 रुपये, कपड़े का झंडा 12 से 28 रुपये, पोस्टर 1,380 से 2,500 रुपये, ढोल 400 रुपये प्रतिदिन, रागिनी 15 हजार से 40 हजार रुपये प्रतिदिन, बाइक व स्कूटी का खर्च 300 रुपये प्रतिदिन, कार खर्च 3,000 से 3,200 रुपये प्रतिदिन, होटल का कमरा 1,150 से 4,600 रुपये प्रतिदिन, कुर्सी के लिए 7 से 12 रुपये प्रतिदिन, सोफा के लिए 50 से 75 रुपये प्रतिदिन तथा रजाई-गद्दे के इंतजाम के लिए 10 रुपये प्रतिदिन की दर तय की गई है. चुनाव के दौरान एक प्लेट पूड़ी-सब्जी की दर 30 रुपये तय की गई है. यह दर लोकसभा चुनाव के समय 35 रुपये थी.

     एक ईमेल और मोबाइल नंबर भी जारी किया है
    इस बीच, गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने चुनाव के दौरान शिकायतों को दूर करने के लिए एक शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया है। इस प्रकोष्ठ में विधानसभा चुनाव संबंधित शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. पुलिस के प्रवक्ता पंकज कुमार ने बताया कि पुलिस ने सूरजपुर स्थित आयुक्त कार्यालय में एक शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया है. पुलिस ने शिकायत के लिए एक ईमेल और मोबाइल नंबर भी जारी किया है.

    Tags: Noida news, UP Assembly Elections, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर