लाइव टीवी

सरकार ने भारत-फ्रांस परमाणु सहयोग की प्रगति पर जताया संतोष
Delhi-Ncr News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 3, 2019, 11:47 PM IST
सरकार ने भारत-फ्रांस परमाणु सहयोग की प्रगति पर जताया संतोष
फाइल फोटो

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने यह जानकारी दी कि महाराष्ट्र के जैतापुर में इन संयंत्रों को स्थापित करने के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत आने वाले न्यूक्लीयर पावर कार्पोरेशन आफ इंडिया लि. और इलेक्ट्रिसिटी द फ्रांस के बीच पिछले साल 10 मार्च को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे.

  • Share this:
सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि भारत-फ्रांस परमाणु बिजली संयंत्र करार पर संतोषजनक प्रगति कर रहे हैं. दोनों देशों के बीच महाराष्ट्र में 10 हजार-10 हजार मेगावाट के छह परमाणु बिजली संयंत्र विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था.

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. महाराष्ट्र के जैतापुर में इन संयंत्रों को स्थापित करने के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत आने वाले न्यूक्लीयर पावर कार्पोरेशन आफ इंडिया लि. और इलेक्ट्रिसिटी द फ्रांस के बीच पिछले साल 10 मार्च को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सरकार ने इस समझौते पर हुए हुई प्रगति को लेकर संतोष जताया है. सिंह ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) देश के विभिन्न स्थलों पर स्पेस गैलरीज (अंतरिक्ष वीथिकाएं) स्थापित करने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि इन वीथिकाओं के माध्यम से देश के नागरिकों को अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी दिए जाने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि भारत और फ्रांस के बीच परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर 2008 में जैतापुर में एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र निर्माण के लिए किया गया था. जैतापुर मुंबई से करीब 600 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. ऊर्जा संयंत्र में छह रिएक्टर होंगे जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 1650 मेगावाट होगी. एक बार स्थापित हो जाने पर जैतापुर परियोजना विश्व में सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा जिसकी कुल क्षमता 9600 मेगावाट होगी.



ये भी पढ़ें: भारत और फ्रांस ने महाराष्ट्र के जैतापुर परमाणु परियोजना की स्थिति की समीक्षा की

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2019, 11:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर