Weather Update: दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस, आसमान में छाए रहेंगे बादल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

मौसम वैज्ञानिकों (Weather Scientists) ने बताया कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बिजली चमकने, मेघ गरजने का भी अनुमान है.

  • Share this:

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली Delhi में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) इस मौसम के औसत से दो डिग्री नीचे 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. नमी का स्तर 65 प्रतिशत रहा. मौसम वैज्ञानिकों (Weather Scientists) ने बताया कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बिजली चमकने, मेघ गरजने का भी अनुमान है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 दर्ज किया गया. एक्यूआआई में 50 तक की श्रेणी को ‘अच्छा’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘मध्यम’, 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 ‘गंभीर’ माना जाता है.

मंगलवार को बारिश हो सकती है

वहीं, कल खबर सामने आई थी कि बढ़ते तापमान और गर्मी के लिहाज़ से अगले कुछ दिन लोगों के लिए राहत वाले हो सकते हैं,क्योंकि भारतीय मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन गरज चमक के साथ बारिश या हल्की बारिश तो हो ही सकती है. राष्ट्रीय राजधानी के आसमान में इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहने की भी भविष्यवाणी की गई है. वहीं, इस पूरे हफ्ते तापमान 40 डिग्री से कम ही रहने की संभावना विभाग ने ज़ाहिर करते हुए यह भी कहा है कि मौसम में यह बदलाव एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिखेगा, जिसके चलते सोमवार और मंगलवार को बारिश हो सकती है.
मौसम विभाग ने कुछ और बातें भी बताई हैं

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार तक दिल्ली और सफदरजंग के ज़्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 38-39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम 26-28 के बीच. 4 जून को तापमान 40 डिग्री का आंकड़ा छू सकता है. इससे पहले तक इससे कम ही रहने की भविष्यवाणी की गई है. मौसम में बदलाव को लेकर भी मौसम विभाग ने कुछ और बातें भी बताई हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज