• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Lockdown 2.0: रमजान के दौरान बंद रही मस्जिदें, दिल्ली में लोगों ने घरों में रहकर पढ़ी नमाज

Lockdown 2.0: रमजान के दौरान बंद रही मस्जिदें, दिल्ली में लोगों ने घरों में रहकर पढ़ी नमाज

रमजान के पाक महीने में नमाज करते लोग. (फोटो साभार: ANI)

रमजान के पाक महीने में नमाज करते लोग. (फोटो साभार: ANI)

मुस्लिम (Muslim) धर्मवाबंलियों के रमजान (Ramzan) का पाक महीना शुरू हो गया है. इस दौरान लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करते हुए दिल्ली में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने-अपने घरों में रहकर नमाज अदा की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मुस्लिम (Muslim) धर्मवाबंलियों के रमजान (Ramzan) का पाक महीना शुरू हो गया है. इस पाक महीने की शुरुआत शनिवार को हुई. इस दौरान लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करते हुए दिल्ली में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने-अपने घरों में रहकर नमाज (Namaz) अदा की. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में राष्ट्रीय राजधानी के इंद्रलोक इलाके के रहने वाले मोहम्मद सलीम ने कहा कि अगर हम बाहर जाते हैं तो इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इस कारण हमने अपने परिवार के साथ घर पर रहकर प्रार्थना की. बता दें, रमजान का यह पाक महीना शनिवार से शुरू हुआ है. अरबी कैलेंडर के अनुसार, शनिवार (25 अप्रैल) को पहला रोजा रखा जा रहा है. इस दौरान सुबह 4:21 पर रोजा सहरी हुई, जबकि शाम को 6:52 में इफ्तार के दौरान मुस्लिम धर्मवाबंली अपना रोजा खोलेंगे.

    कोरोना आपदा के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. इस दौरान नमाज पढ़ने के लिए किसी के भी इकट्ठा होने पर रोक है. देश के कई मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है.



    घर में रहकर इबादत करने की अपील
    इससे पहले दिल्ली के जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा था कि देश के कई हिस्सों में चांद नजर आया है और ऐसे में शनिवार को पहला रोजा होगा. उन्होंने कहा कि लोग इस बार अपने घर पर रहकर इबादत करें. बता दें, इस्लामी कैलेंडर के रमजान महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. वे सबेरे से लेकर सूर्यास्त के बीच कुछ भी खाते-पीते नहीं हैं. गौरतलब है कि अरबी कैलेंडर के अनुसार, 12 में से 9वें महीने को रमजान कहा जाता है. इस पूरे महीने मुसलमान रोजे रखते हैं और एक महीना पूरा होने पर ईद मनाते हैं.

    लॉकडाउन का करें पालन
    देश के प्रमुख मुस्लिम संगठनों और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार से आरंभ हो रहे रमजान के पवित्र महीने में लॉकडाउन के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय के लोगों से घर पर इबादत और इफ्तार करने की अपील की है. जमीयत उलेमा-ए-हिंद के प्रमुख मौलाना अरशद मदनी ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोग घरों पर इबादत करें, घर से बाहर नही निकलें, कोई आयोजन नहीं करें और सरकारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें.’’



    ये भी पढ़ें:

    रमजान में NGT के दिशानिर्देशों के अनुसार दी जा सकती है अजान : दिल्ली पुलिस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज