Home /News /delhi-ncr /

COVID 19 Delhi Update: डरा रहा मौत का आंकड़ा, 1 महीने में 30 मौत लेकिन 50% तो पिछले 4 दिनों में ही

COVID 19 Delhi Update: डरा रहा मौत का आंकड़ा, 1 महीने में 30 मौत लेकिन 50% तो पिछले 4 दिनों में ही

दिल्ली में मंगलवार रात तक 1561 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. अब दिल्ली कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या को देखते हुए देश में दूसरे नंबर पर है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली में मंगलवार रात तक 1561 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. अब दिल्ली कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या को देखते हुए देश में दूसरे नंबर पर है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली में मंगलवार तक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मामलों की संख्या 1561 रही. इनमें 70 प्रतिशत लोग वे थे जो तबलीगी जमात के हैं और उन्होंने निजामुद्दीन (Nizamuddin) में हुए धार्मिक आयोजन मरकज में हिस्सा लिया था. इनकी संख्या 1080 थी.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. कोरोना (Corona) का संक्रमण दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इसकी चपेट में आने से दम तोड़ते लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है. दिल्ली की बात की जाए तो पिछले एक महीने में यहां 30 लोगों ने कोरोना संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया है, लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि 50 प्रतिशत मौत पिछले चार दिनों में हुई है. दिल्ली में मंगलवार रात तक 1561 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. अब दिल्ली कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या को देखते हुए देश में दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर पर 2684 मामलों के साथ महाराष्ट्र है.

    70 प्रतिशत मामले तबलीगी जमात के
    इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में मंगलवार तक मिले कोरोना पॉजिटिव मामलों में 70 प्रतिशत लोग वे थे जो तबलीगी जमात के हैं और उन्होंने निजामुद्दीन में हुए धार्मिक आयोजन मरकज में हिस्सा लिया था. इनकी संख्या 1080 थी. वहीं सोमवार तक हुईं 28 मौतों में से चार तबलीगी जमात के लोग थे. इनमें से तीन लोग तमिलनाडू के थे जिनकी उम्र 64, 68 और 70 साल थी, वहीं एक 38 साल का व्यक्ति कर्गिज रिपब्लिक से था. इनमें से दो व्यक्ति लोक नायक अस्पताल में भर्ती थे, वहीं दो एम्स में थे.

    मृतकों में ज्यादातर 50 साल से अधिक उम्र वाले
    जानकारी के अनुसार दिल्ली में अब तक दम तोड़ चुके लोगों की उम्र पर यदि गौर किया जाए तो इनमें से 5 लोग ऐसे थे जिनकी उम्र 70 से 80 साल के बीच थी. वहीं 10 लोगों की उम्र 60 से 70 के बीच थी. 8 लोग ऐसे भी थे जो 50 से 60 साल की उम्र के थे. बाकि सभी 50 साल से कम उम्र के थे. दिल्ली के एक स्वास्‍थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक जिन लोगों ने दम तोड़ा है वे या तो किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित थे या फिर उम्र ज्यादा होने के चलते उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम थी. उन्होंने बताया कि जो अब तक सबसे कम उम्र के व्यक्ति ने दम तोड़ा है वो कर्गिज रिपब्लिक का था और उेस पहले से पल्मोनरी टीबी की शिकायत थी.

    मृतकों में ज्यादातर लोगों को डायबिटीज, हायपरटेंशन, सांस की बीमारी, हृदय संबंधी बीमारी, किडनी की बीमारी या फिर हेमाटेमेसिस की पहले से शिकायत थी. इनमें से दो मृतक विदेशी थे और 6 वे थे जो अन्य राज्‍यों से थे.

    इन इलाकों में मृतकों की संख्या ज्यादा
    आधिकारिक जानकारी के अनुसार 10 मौत दिल्ली की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट से हुई है. इनमें दरिया गंज, सदर बाजार, दिल्ली गेट, तुर्कमान गेट और करोल बाग शामिल हैं. अब सदर बाजार, नबी करीम, और चांदनी महल इलाके को पूरी तरह से सील किया जा चुका है और घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है. तीन मौत अकेले सदर बाजार इलाके में हुई हैं, अब मृतकों के सभी संपर्कों और परिजन की स्क्रीनिंग की जा रही है. इसके अलावा तीन-तीन मौत पूर्वी और उत्तरी जिले में हुई हैं. वहीं चार लोगों की मौत दक्षिण पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली में हुई हैं.

    गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चलते पहली मौत 13 मार्च को हुई थी. पश्चिमी दिल्ली में रहने वाली 68 साल की एक महिला ने आरएमएल अस्पताल में दम तोड़ दिया था. वृद्धा को पहले से डायबिटीज और हायपरटेंशन की शिकायत थी.

    ये भी पढ़ेंः हिट एंड रन: साइकिल से लौट रहे MCD डॉक्टर को कार ने मारी टक्कर, मौतundefined

    Tags: Corona epidemic, Corona patients, Corona Virus, Death, Delhi, Hazrat Nizamuddin Dargah

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर