दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में है वैक्सीन, जल्द सभी को वैक्सीन की अनुमति दे केन्द्र सरकार: सत्येन्द्र जैन

24 घंटे वैक्सीनेशन के सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के जो 33 अस्पताल हैं उन सभी में 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जायेगा. (फाइल फोटो)

24 घंटे वैक्सीनेशन के सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के जो 33 अस्पताल हैं उन सभी में 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जायेगा. (फाइल फोटो)

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Health Minister Satyendra Jain) ने ये भी कहा कि इस बार दिल्ली के पॉश इलाक़ों में ये संक्रमण ज़्यादा नजर आ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2021, 11:57 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में लगातार बढ़ रहे कोरोना (Corona) के मामलों को देखते हुये दिल्ली सरकार ने 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे वैक्सीन लगाने के आदेश जारी कर दिये हैं. दिल्ली सरकार का दावा है कि फिलहाल दिल्ली में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. साथ ही दिल्ली सरकार ने केन्द्र से ये अपील की है कि जल्द ही सभी आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे देनी चाहिये ताकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Health Minister Satyendra Jain) ने ये भी कहा कि इस बार दिल्ली के पॉश इलाक़ों में ये संक्रमण ज़्यादा नजर आ रहा है. यही वजह है कि पॉश कालोनियों में ज़्यादा कंटेनमेंट जोन बनाये जा रहे है.

इस बीच केन्द्र सरकार द्वारा दिल्ली में टीकाकरण में गड़बड़ी को लेकर दिल्ली सरकार को लिखी चिट्ठी पर सत्येन्द्र जैन ने कहा कि इन दोनों अस्पतालों को शो-कॉज नोटिस दिया जा चुका है. दरअसल, केंद्र सरकार ने अपनी एक चिट्ठी में लिखा था कि  कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए दिल्ली में कुछ प्राइवेट अस्पताल 45 साल से कम उम्र के लोगों को टीका लगा रहे हैं. केंद्र सरकार ने इस पर नाराजगी जताते हुए दिल्ली सरकार को इस पर अस्पतालों से जवाब तलब करने को कहा था.

5.5 फ़ीसदी को क्रास किया है

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और सरकार द्वारा चलाये जा रहे वैक्सीन प्रोग्राम पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन से न्यूज़ 18 इंडिया की टीम ने ख़ास बातचीत की. उन्होंने कहा कि कोरोना मामलों पर कल जो हेल्थ बुलेटिन आया है उसके हिसाब से कल 3548 पॉज़िटिव केस थे. ये रविवार की रिपोर्ट है. पॉजिटिविटी 5.54 फ़ीसदी रही. क़रीबन 65 हज़ार टेस्ट किये गये. दिल्ली में कल हमने सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बेड बढ़ाने के आदेश दिये हैं. लगभग 5 हज़ार बेड बढ़ाये जा रहे है. पॉजिटिविटी रेट 5 फ़ीसदी से ऊपर जाने पर ये एक ही दिन है जब 5.5 फ़ीसदी को क्रास किया है.
इसका पूरा असर दिखेगा

वहीं, 24 घंटे वैक्सीनेशन के सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के जो 33 अस्पताल हैं उन सभी में 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जायेगा. हर आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की मांग पर 45 से ज़्यादा आयु वाले लोगों को अनुमति दी गयी है. लेकिन सभी को कर देने का फ़ायदा ये होगा कि यंग जनरेशन को इससे ज़्यादा दिक्कत तो नहीं आ रही है पर वो  कैरियर का काम कर सकते हैं. जब वो पॉज़िटिव हो जाते हैं और वो घर आते हैं तो घर पर सभी को पॉज़िटिव होने के चांस बढ़ जाते हैं. जब वैक्सीनेशन कर रहे हैं तो सभी को एक साथ कर देना चाहिये तभी इसका पूरा असर दिखेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज