Home /News /delhi-ncr /

Rain Alert: दिल्ली में कल हो सकती है बारिश, आसमान में छाए रहेंगे बादल

Rain Alert: दिल्ली में कल हो सकती है बारिश, आसमान में छाए रहेंगे बादल

अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है. (सांकेतिक फोटो)

अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान (Temperature) से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. आर्द्रता का स्तर 55 प्रतिशत दर्ज किया गया.

    नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में शनिवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) इस मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही रविवार को बारिश का भी अनुमान जताया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान (Temperature) से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. आर्द्रता का स्तर 55 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है.

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 298 रहा, जो कि ‘खराब’ श्रेणी में आता है. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच को ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

    काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है
    वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद (Greater Noida And Ghaziabad) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति धीरे- धीधे खराब होती जा रही है. यही वजह है कि शनिवार को दिल्ली- एनसीआर (Delhi- NCR) में वायु प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर यानी ‘रेड जोन’ में पहुंच गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के समीर ऐप के अनुसार शनिवार को एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का वायु प्रदूषण सूचकांक (एक्यूआई) 337 दर्ज किया गया, इसके बाद गाजियाबाद में एक्यूआई 324 रहा, जबकि नोएडा का एक्यूआई 283 रहा. वहीं, बल्लभगढ़ में एक्यूआई 245, फरीदाबाद में 243 तथा गुरुग्राम में 293 दर्ज किया गया. बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते लोगों को सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे भी दिल्ली में सर्दी के मौसम में धुंध और प्रदूषण बढ़ जाते हैं.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Delhi news, Rain alert, Weather Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर