लाइव टीवी
LIVE NOW

इस दिवाली पर 60 प्रतिशत कम बिका चाइनीज सामान, कैट के सर्वे में हुआ खुलासा

दिवाली (Diwali) से पहले छह दिन पहले चले सर्वे (Survey) में खुलासा हुआ है कि पिछले साल के मुकाबले इस दिवाली पर चाइनीज सामान (Chinese Item) की बिक्री 48 करोड़ रुपये कम हुई है.

Hindi.news18.com | January 21, 2020, 7:31 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 21, 2020

हाइलाइट्स

नई दिल्ली. दिवाली के दौरान विभिन्न तरह के चाइनीज Chinese Item) सामानों की बिक्री कम हुई है. बीते साल के मुकाबले बिक्री में 60 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. ये खुलासा कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (Cait) के एक सर्वे ()Servey में हुआ है. दिवाली से एक दिन पहले तक देश के करीब दो दर्जन बड़े शहरों मे ये सर्वे किया गया था.

8 हजार करोड़ से 32 सौ करोड़ पर आ गई बिक्री

कैट के सर्वे की मानें तो 2018 में दिवाली के दौरान 8 हजार करोड़ रुपये के चाइनीज आइटम बिके थे. जबकि इस साल सिर्फ 32 सौ करोड़ रुपये की बिक्री हुई है. सर्वे में सामने आया है कि दिवाली के वक्त गिफ्ट आइटम, इलेक्ट्रिकल गैजेट्स, फैंसी लाइट्स, बरतन और रसोई उपकरण, प्लास्टिक आइटम, भारतीय देवी-देवताओं की मूर्तियां, घर की सजावट का सामान, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, फैंसी हैंगिंग आइटम, लैंप, होम फर्निशिंग आइटम, फुटवियर, गारमेंट्स और फैशन गारमेंट आदि सामान की बिक्री होती है.

21 शहरों में 5 दिन चला कैट का सर्वे

सर्वे करने वाली संस्था कैट का कहना है कि दिवाली के वक्त 24 अक्टूबर से 29 अक्टूबर के बीच चाइनीज सामान की बिक्री जानने को सर्वे किया गया था. ये सर्वे देश के 21 बड़े शहर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंग्लुरु, हैदराबाद, रायपुर, नागपुर, पुणे, भोपाल, जयपुर, लखनऊ, कानपुर, अहमदाबाद, रांची, देहरादून, जम्मू, कोयम्बटूर, भुवनेश्वर, कोलकाता, पांडिचेरी और तिनसुकिया में किया गया था. सर्वे के दौरान 85 प्रतिशत व्यापारियों ने कहा कि दिवाली के दौरान चीनी उत्पादों की बिक्री में गिरावट देखी गई है. जबकि बाकी बचे 15 प्रतिशब व्यापारियों का मानना है कि भारत में अभी भी चीनी सामान का बाजार है.

ये भी पढ़ें- भोपाल में 3 दिन के लिए इकट्ठा हो रहे हैं देशभर के 25 लाख से अधिक मुस्लिम, जानें वजह...

इंदौर: एक्सीडेंट में मारे गए सफाईकर्मी की कार से मिली लेफ्टिनेंट की वर्दी और वायरलेस सेट