स्वच्छता रैंकिंग बेहतर करने का कोई मौका नहीं गवां रही ये निगम, 75 जगहों पर चलाया सैनिटेशन ड्राइव!

SDMC स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए विशेष प्रयास कर रहा है.

Swachhta Survekshan : स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के प्रति लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान के अलावा कई स्थानों पर सैनिटेशन ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है. महरौली, ग्रीन पार्क, पंजाबी बाग, जनकपुरी, नेहरू प्लेस, लाजपत नगर, निजामुद्दीन, डिफेंस काॅलोनी, कालकाजी मंदिर, द्वारका, मालवीय नगर, ग्रेटर कैलाश 2, टैगोर गार्डन समेत कुल 75 स्थानों पर सफाई अभियान चलाए गए. सैनिटेशन ड्राइव सड़कों, पार्क, काॅलोनियों, मार्केट, बस स्टाॅप, मेट्रो स्टेशन और स्कूलों के बाहर आयोजित किये गए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साउथ दिल्ली नगर निगम (SDMC) स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 (Swachhta Survekshan 2021) को लेकर अपनी रैंकिंग को सुधारने की हर संभव कोशिश कर रही है. इसको लेकर एसडीएमसी ने चारों जोनों में कई जगहों पर जागरूकता अभियान के साथ-साथ स्वच्छता अभियान का आयोजन भी किया. करीब 75 जगहों पर सैनिटेशन ड्राइव चलाया गया. सड़कों से लेकर मेट्रो स्टेशन और स्कूलों के बाहर स्पेशल सैनिटेशन ड्राइव चलाया गया.


    स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के नोडल अफसर राजीव जैन का कहना है कि साउथ निगम के कमिश्नर ज्ञानेश भारती (Gyanesh Bharti) के निर्देशों पर चारों जोन में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के प्रति लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान के अलावा कई स्थानों पर सैनिटेशन ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है.


    महरौली, ग्रीन पार्क, पंजाबी बाग, जनकपुरी, नेहरू प्लेस, लाजपत नगर, निजामुद्दीन, डिफेंस काॅलोनी, कालकाजी मंदिर, द्वारका, मालवीय नगर, ग्रेटर कैलाश 2, टैगोर गार्डन समेत कुल 75 स्थानों पर सफाई अभियान चलाए गए. सैनिटेशन ड्राइव सड़कों, पार्क, काॅलोनियों, मार्केट, बस स्टाॅप, मेट्रो स्टेशन और स्कूलों के बाहर आयोजित किये गए.


    इस दौरान बड़ी संख्या में सफाई सैनिकों ने गंदगी हटाई और कूड़ा कचरा उठा कर डम्पिंग और रिसाइकिलिंग के लिए भेजा. इन स्थानों में बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी शामिल हुए.


    स्थानीय लोगों ने सड़क पर इधर-उधर कूड़ा फेंकने वालों से आग्रह किया कि वे सड़क पर रखे हरे और नीले कूड़ेदान में कचरा फेंके. इस दौरान आर.डब्ल्यू.ए के सदस्यों ने बताया कि उनकी काॅलोनियों में सभी निवासियों को कूड़ा अलग-अलग करके संकलन के लिए देने के निर्देश दिये गए है और इस बारे में कार्यशाला भी आयोजित की गई है.


    स्थानीय लोगों ने बताया कि हम प्रतिदिन स्वच्छता के प्रति जागरूकता विकसित करने के लिए श्रमदान कर रहे है ताकि स्वच्छता के कार्य में अधिक से अधिक लोग सहयोग दे.


    दक्षिणी निगम जन जागरूकता कार्यक्रमों व सैनिटेशन ड्राइव से नागरिकों में स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के प्रति उत्साह बढ़ा रहा है. उम्मीद है कि स्वच्छता रैंकिंग में काफी सुधार होगा. ऐसे सैनिटेशन ड्राइव के आयोजन से सफाई सैनिकों को भी और अधिक सक्रियता से काम करने की प्रेरणा मिल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.