Lockdown 5.0 के समर्थन में हैं ये राज्य, कहा- छूट देने पर बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले
Chandigarh-City News in Hindi

Lockdown 5.0 के समर्थन में हैं ये राज्य, कहा- छूट देने पर बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले
मौजूदा लॉकडाउन की अवधि 31 मई को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि अगला राष्ट्रव्यापी बंद कम से कम 10 दिनों तक तो विस्तारित किया ही जाएगा. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड ने लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने का समर्थन किया है. हालांकि, उत्तराखंड कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है, जबकि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि अभी लॉकडाउन में ढील देने की कोई जल्दबाजी नहीं है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए देश भर में लगाए गए लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) की मियाद रविवार यानि 31 मई को खत्म हो रही है. अब ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी राष्ट्रव्यापी बंदी 5.0 में कुछ हद तक और छूट मिल सकती है. इसी बीच खबर है कि दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड ने लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने का समर्थन किया है. हालांकि, उत्तराखंड कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है, जबकि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि अभी लॉकडाउन में ढील देने की कोई जल्दबाजी नहीं है. इसी तरह हरियाणा के मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने कहा है कि अधिक छूट देने से कोरोना के मामलों में इजाफा हो सकता है. विज ने कहा कि ऐसे में ऐसे में लॉकडाउन बढ़ाया जाना चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की बात करें तो दिल्ली सरकर कुछ और रियायतें चाहती है. कहा जा रहा है कि दिल्ली सरकार इस बार शॉपिंग मॉल खोलने की योजना बना रही है. सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए केजरीवाल सरकार केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी. हालांकि, केजरीवाल सरकार अभी राष्ट्रीय राजधानी में  स्कूल-कॉलेज और सिनेमाघर अभी खोलने के पक्ष में नहीं है. सैलून खोलने पर उसके निगरानी और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराने को लेकर सरकार में एकमत नहीं है.

धार्मिक स्थलों को भी खोले जाने की संभावना है
जानकारी के मुताबिक, आगानी लॉकडाउन 5.0 में दिल्ली मेट्रो शुरू करने से लेकर और अधिक बाजार खोलने की योजना सिरे चढ़ सकती है. इसके साथ ही धार्मिक स्थलों को भी खोले जाने की संभावना है. मगर सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के नियम, फेस मास्क और आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का इस्तेमाल हर जगह जरूरी होगा, जोकि एक प्रकार का एंट्री टिकट ही माना जाएगा.



मौजूदा लॉकडाउन की अवधि 31 मई को समाप्त हो जाएगी


दरअसल, मौजूदा लॉकडाउन की अवधि 31 मई को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि अगला राष्ट्रव्यापी बंद कम से कम 10 दिनों तक तो विस्तारित किया ही जाएगा. लेकिन, इस दौरान शिक्षण संस्थानों को केवल ऑनलाइन कक्षाएं लगाने की ही अनुमति होगी. आगामी राष्ट्रव्यापी बंद के लिए प्रतिबंधों की नई श्रेणी में केंद्र कंटेनमेंट जोन पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा. साथ ही पॉजिटिव मामलों व उनके संपर्कों की मैपिंग करने के साथ हालात को भौगोलिक रूप से परिभाषित किया जाएगा.ऐसे मेंअधिकारी बंदी के सख्त प्रोटोकॉल लागू करने में सक्षम होंगे.

ये  भी पढ़ें- 

1 जून से लखनऊ, वाराणसी सहित इन शहरों के यात्रियों को मिलेगी ट्रेनों की सुविधा

सूरत से लौटा शख्स प्रयागराज से पहुंचा कानपुर, बिना जांच खेत में क्वारेंटाइन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading