Assembly Banner 2021

दिल्ली की ये म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन बनी देश में नंबर 1, एक साल पहले थी 65वें पायदान पर, जानिए सफलता की वजह...

म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स 2020 के लिए केंद्रीय शहरी मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर दस लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में सर्वप्रथम घोषित किया.

म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स 2020 के लिए केंद्रीय शहरी मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर दस लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में सर्वप्रथम घोषित किया.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने शहरी जीवन को सुगम बनाने और नगर निकायों के प्रदर्शन सूचकांक 2020 के परिणाम घोषित किए. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) को शहरी जीवन को सुगम बनाने और नगर निकाय प्रदर्शन सूचकांक में राष्ट्रीय स्तर पर दस लाख से कम जनसंख्या श्रेणी के तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली सर्वप्रथम नगर पालिका घोषित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 12:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स 2020 के लिए केंद्रीय शहरी मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर दस लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में सर्वप्रथम घोषित किया.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने शहरी जीवन को सुगम बनाने और नगर निकायों के प्रदर्शन सूचकांक 2020 के परिणाम घोषित किए. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) को शहरी जीवन को सुगम बनाने और नगर निकाय प्रदर्शन सूचकांक में राष्ट्रीय स्तर पर दस लाख से कम जनसंख्या श्रेणी के तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली सर्वप्रथम नगर पालिका घोषित किया गया है.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने पालिका परिषद की ओर से शहरी विकास मंत्री से इस आशय की सूचना को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्राप्त किया.



केंद्रीय शहरी मंत्रालय की घोषणा के  बाद अध्यक्ष धर्मेंद्र ने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, नगर निकायों के प्रदर्शन सूचकांक के 2019 में शुभारंभ होने के बाद से इसके सभी 5 सेटों में भाग ले रही है, जो सेवा, वित्त, योजना, प्रौद्योगिकी और प्रशासन हैं.
उन्होंने कहा कि पालिका परिषद का प्रयास हमारे नागरिकों को जीवन की उत्कृष्ट गुणवत्ता प्रदान करने और सुधारने का रहा है. म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स (एमपीआई) में सुधार के लिए सक्रिय भागीदारी ने पालिका परिषद क्षेत्र में नगरपालिका सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए अच्छी अंतर्दृष्टि और सीखने के अवसर प्रदान किए हैं. 2019 में 65 वें स्थान को प्राप्त करने वाली परिषद ने इस वर्ष पूरे देश में सर्वप्रथम स्थान ग्रहण करके उन्नति का शिखर छू लिया है.

धर्मेंद्र ने आगे बताया कि नागरिक सेवाओं और प्रशासन के क्षेत्र में पालिका परिषद ने एक समान, गैर-विवेकाधीन सेवाएं प्रदान करने में दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार के लिए और पारदर्शी तरीके से ई-गवर्नेंस और एम-गवर्नेंस को मजबूत करने के लिए प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप के माध्यम से कई सूचना प्रौद्योगिकी आधारित पहल की हैं.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के 311 मोबाइल ऐप, ऑनलाइन बिल ट्रैकिंग सिस्टम, सार्वजनिक शौचालयों में क्यूआर आधारित प्रतिक्रिया तंत्र कुछ ऐसी नई पहल हैं. पालिका परिषद ने नागरिक सेवाओं से संबंधित सभी रिकॉर्डों को डिजिटल कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज