लाइव टीवी

इस सर्दी दिल्ली वालों ने तोड़े बिजली खपत के पुराने रिकॉर्ड, जमकर यूज किया हीटर
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 9, 2020, 8:29 PM IST
इस सर्दी दिल्ली वालों ने तोड़े बिजली खपत के पुराने रिकॉर्ड, जमकर यूज किया हीटर
दिल्ली की सर्दी में सारे रिकॉर्ड टूटे

सर्दी के सीजन (नवंबर-दिसंबर-जनवरी) में दिल्ली (Delhi) में बिजली की मांग में 19 फीसदी की वृद्धि के साथ 5343 मेगावाट का नया रिकार्ड बना

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में इस साल भीषण सर्दी (winter) और इस मौसम के लंबा खिंचने के कारण बिजली की मांग ने भी नया रिकॉर्ड बनाया. इस साल बिजली की मांग पिछले साल के उच्चतम स्तर (4472 मेगावाट) से 25 बार अधिक रही.

बिजली की मांग में 19 फीसदी की वृद्धि
डिस्कॉम के अधिकारियों ने बताया कि सर्दी के सीजन (नवंबर-दिसंबर-जनवरी) में दिल्ली में बिजली की मांग में 19 फीसदी की वृद्धि के साथ 5343 मेगावाट का नया रिकॉर्ड बना. बिजली की मांग के पिछले साल के उच्चतर स्तर (4472 मेगावाट) से अधिक करीब 25 बार इस साल बिजली की मांग रही. इनमें दिसंबर 2019 के आठ दिन और जनवरी 2020 के 17 दिन शामिल थे.

इस सीजन में हर महीने शीर्ष विद्युत मांग पिछले सीजन के इन महीनों से अधिक रही. नवंबर, 2018 में यह 19 दिन, दिसंबर, 2018 में यह 30 दिन और जनवरी, 2019 में 28 दिन थी.

 'हीटिंग लोड' रहा मुख्य कारण
सर्दी के महीनों में 2018-19 से शीर्षतम विद्युत मांग में सर्वाधिक बीएसईडी की वितरण कंपनी बीआरपीएल के दक्षिण और पश्चिम दिल्ली (17 फीसद से अधिक) रही, उसके बाद उत्तरी दिल्ली के टीपीडीडीएल में यह 15फीसदी से अधिक और पूर्व एवं मध्य दिल्ली की बीवाईपीएल क्षेत्र में पांच फीसद से अधिक रही. वितरण कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि सर्दी में बिजली की अधिक खपत के कारणों में 'हीटिंग लोड' मुख्य कारण रहा.

3 फरवरी रहा सहसे ठंडाबता दें, दिल्ली में 3 फरवरी की सुबह बीते आठ वर्षों में सबसे सर्द रही थी. ठंडे इलाकों से आने वाली हवा के चलते दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक कम रहा. दिल्ली में आमतौर पर फरवरी के महीने से गर्मी की शुरुआत का अहसास होने लगता है. लेकिन, इस बार सर्दियों का आलम लगातार बना हुआ है. खासतौर पर सुबह के समय लोगों को खासी ठंड का सामना करना पड़ रहा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 7:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर